Thursday, May 09, 2024
Advertisement

ठंड में रोज खाएं गजक, स्वाद मिलेगा गजब और सेहत रहेगी चकाचक

Gajak Benefits: सर्दियों में गजक जरूर खानी चाहिए। तिल और गुड़ से बनी गजक मीठे की क्रेविंग को शांत करती है साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है। जानिए रोजाना गजक खाने के 5 गजब फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 29, 2023 10:38 IST
Gajak For Health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गजक खाने के फायदे

दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश के बाद मौसम और सर्द हो गया है। ठंड के प्रकोप से बचने के लिए आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। सर्दियों में ऐसी कई चीजें आने लगते हैं जो शरीर को गर्म रखने में मदद करती हैं। इन्हीं में से एक है गजक। ठंड में कुरकुरी खस्ता गजक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इससे शरीर गर्म रहता है। सर्दियों में तिलकुट, गजक और रेवड़ी लोग बड़े स्वाद से खाते हैं। स्वाद के साथ-साथ तिल और गुड़ से बनी गजक आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। जानते हैं गजक खाने से क्या फायदे मिलते हैं।

गजक खाने के फायदे (Gajak Benefits In Winter)

  1. एनर्जी देगी- गजक की तासीर गर्म होती है। इसे खाने से शरीर न सिर्फ अंदर से गर्म होता है बल्कि एनर्जी भी मिलती है। ठंड में कुछ मीठा खाने का मन करे तो आप गजक खा सकते हैं। इसमें तिल और गुड़ होता है जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद करते है। गजक खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर सर्दी जुकाम जैसे संक्रमण से भी बच जाता है।
  2. हड्डियों को बनाए मजबूत- तिल और गुड़ से बनी गजक खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। जो लोग सर्दियों में गजक खाते हैं उन्हें काफी फायदा पहुंचता है। गजक खाने से शरीर को कैल्शियम मिलता है जो आपके दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। 
  3. पाचन की समस्या से छुटकारा- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या रहती है तो रोजाना गजक खाएं। इससे पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी। गजक से भरपूर फाइबर मिलता है। इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। कब्ज, गैस और पेट से जुड़ी बीमारियां गजक खाने से दूर हो सकती हैं।
  4. ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल- रोजाना गजक खाने से बीपी कंट्रोल करने में भी मदद मिलेगी। ठंड में ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ने लगती है, ऐसे में डाइट में गजक जरूर शामिल करें। गजक में तिल होते हैं जिससे शरीर को सिसामोलिन मिलता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।
  5. रूखी त्वचा को बनाए जानदार- ठंड में लोग रूखी और बेजान त्वचा की वजह से परेशान रहते हैं। ऐसे में गजक आपकी स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करती है। गजक का सेवन करने से स्किन ग्लो करने लगती है। इससे शरीर को भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम मिलता है जो त्वचा से फाइन लाइंस कम कर ग्लोइंग स्किन बनाते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement