Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

रखकर भूल रहे हैं चीजें तो दिमाग को तेज करने के लिए अपनाएं ये नुस्खा, दूर हो जाएगी समस्या

अगर आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं तो ये घरेलू उपाय आपके दिमाग को तेज करने में मदद करेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 22, 2020 23:10 IST
Deep Thinking- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DLABETESISMYLIFE Deep Thinking - गहन चिंतन

कई बार ऐसा होता है कि लोग चीजें रखकर भूल जाते हैं। घंटों ढूंढने के बाद भी याद ही नहीं आता कि उन्होंने उस दिन चीज को कहां पर रखा है। कई बार लोग भूलने की परेशानी की वजह से दवा का सेवन करते हैं। अगर आप भी चीजों को रखकर भूलने लगे हैं तो ये घरेलू नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। इस तरीके को अपनाकर आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। 

चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो अपनाइए ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

रोजाना पिएं ग्रीन टी

ग्रीन टी स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करती है। ग्रीन टी की पत्तियों में थियेनाइन ऐमिनो अम्ल होता है। ये अम्ल तनाव बढ़ाने वाले कारकों को निष्क्रिय करता है। जिससे चिंता कम होती है और ध्यान केंद्रित होता है। 

रोज खाएं बादाम
बादाम स्मरण शक्ति को मजबूत करता है। इसके लिए रोजाना रात को पानी में बादाम भिगो दें। सुबह बादाम का छिलका उतारकर खाएं। ऐसा रोज करने से दिमाग तेज होगा।

बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा फैलता है मलेरिया, जानें लक्षण और बचने का तरीका

दालचीनी भी करेगी दिमाग को तेज
दालचीनी को रोजाना खाने से दिमाग तेज होता है। इसके लिए दालचीनी को मिक्सी में पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में करीब एक चम्मच शहद मिलाकर रोज खाएं। इसे खाने से दिमाग तेज होता है।

केसर होगा असरदार
केसर भी दिमाग तेज करने में असरदार होगा। केसर से तनाव कम होता है और दिमाग शांत होता है। शांत दिमाग की वजह से आपका दिमाग एकाग्रचित होगा और दिमाग तेज होगा।

हल्दी पाउडर भी करेगा मदद
हल्दी में अनेक गुणकारी तत्व होते हैं। रोजाना रात में दूध में एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर पिएं। ऐसा करने से दिमाग तेज होगा।

Turmeric

Image Source : INSTAGRAM/BEAUTYJAR_SL
Turmeric - हल्दी

ब्राह्मी करेगी फायदा
दिमाग तेज करने में ब्राह्मी का सेवन भी असरदार होगा। इसके लिए एक चम्मच पानी में आधा चम्मच ब्रामी मिलाएं और रोजाना इसका सेवन करें।

अखरोट की मीम खाएं
दिमाग तेज करने का अखरोट भी अच्छा ऑप्शन है। इसके रोजाना इस्तेमाल से दिमाग तेज होता है। अखरोट की मीम आपको बाजार में मिल जाएगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement