Thursday, May 16, 2024
Advertisement

90% लोग नहीं जानते काला नमक के इन 3 नुकसानों के बारे में, आंख मूंद कर न करें सेवन!

काला नमक के नुकसान: काला नमक का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। इसे लोग एसिडिटी और अपच में खाते हैं । लेकिन, कुछ लोग रेगुलर सलाद में इसे डालकर खाते हैं जो कि सही नहीं है। क्यों आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 02, 2024 9:22 IST
Side Effects of Black Salt - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side Effects of Black Salt

काला नमक के नुकसान: काला नमक के सिर्फ हम लोग फायदे के बारे में ही जानते हैं। क्योंकि हम इसे सलाद में खाते हैं या फिर चाट-पकौड़ी में डालकर खाते हैं। लेकिन, इसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। दरअसल, काला नमक में कुछ ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जिसकी अधिकता आपकी सेहत के लिए नुकसान का कारण (kala namak ke nuksan) बन सकती है। जैसे कि ये न सिर्फ आपके पाचन अंगों को प्रभावित करती है बल्कि, ये आपकी किडनी सेहत के लिए भी नुकसानदेह है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

90% लोग नहीं जानते काला नमक के इस नुकसान के बारे में-Side Effects of Black Salt

1. हाई बीपी का कारण 

काले नमक के अत्यधिक सेवन से शरीर में सोडियम की अधिकता हो सकती है, जिसके कारण शरीर में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है जो कि हाई बीपी का भी कारण बन सकती है। इसके अलावा काले नमक में फ्लोराइड और अन्य रसायन होते हैं जो कि शारीरिक कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं। इस प्रकार से हाई बीपी के मरीजों को काला नमक खाने से बचना चाहिए। 

लिवर में जमा गंदगी को साफ कर देगा सफेद कद्दू, बस जानें कैसे करें सेवन

 

2.  आयोडीन की कमी से थायराइड का खतरा

काला नमक आयोडीन युक्त नहीं होता है और आयोडीन थायराइड के काम काज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। काले नमक की जगह आयोडीन युक्त नमक न लें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको इस आदत को कंट्रोल करना होगा ताकि आपको ये नुकसान न पहुंचा दे। 

kala namak ke nuksan

Image Source : SOCIAL
kala namak ke nuksan

इन लोगों में विटामिन डी की कमी सबसे ज्यादा होती है, कहीं आप भी शामिल तो नहीं

3. किडनी को नुकसान 

काला नमक में फ्लोराइड और अन्य कैमिकल्स होते हैं, यह शारीरिक कार्यों पर प्रभाव डाल सकते हैं। नियमित रूप से काले नमक का सेवन करने से आपके शरीर में किडनी की पथरी बन सकती है, जो दर्दनाक हो सकती है और आपके मूत्र कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकती है। इसके अलावा ये लैक्सटेसिव है यानी पेट साफ करने वाला, जिस वजह से इसका सेवन मेटाबोलिज्म को ओवरएक्टिव करती है और पाचन क्रिया को प्रभावित करती है।

Source: WebMd

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement