Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लिवर में जमा गंदगी को साफ कर देगा सफेद कद्दू, बस जानें कैसे करें सेवन

White pumpkin for fatty liver: लिवर में जमा गंदगी के कारण आपको कई सारी बीमारियां होती हैं जो कि पाचन क्रिया से लेकर स्किन की सेहत को प्रभावित करती है। ऐसे में सफेद कद्दू का जूस पीना फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 02, 2024 7:21 IST
white pumpkin juice for fatty liver- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL white pumpkin juice for fatty liver

White pumpkin for fatty liver: लिवर शरीर का एक ऐसा अंग है जो कि फैट पचाने और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करता है। लेकिन, जब इसके काम काज में खराबी आती है तो पूरे शरीर का फंक्शन बिगड़ जाता है। ऐसी स्थिति में सफेद कद्दू का जूस पीना आपके लिवर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं लिवर जमा गंदगी को शरीर से डिटॉक्स कपने में मदद करते हैं। इस प्रकार से लिवर की समस्या में सफेद कद्दू का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है।

फैटी लिवर में कैसे फायदेमंद है सफेद कद्दू-White pumpkin in fatty liver

सफेद कद्दू में मौजूद बायोएक्टिव यौगिक, जैसे फेनोलिक यौगिक और β-कैरोटीन, लिवर साफ करने में मदद करते हैं। असंतृप्त फैटी एसिड खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं और लिवर में कोलेस्ट्रॉल के टूटने को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा फाइबर से भरपूर सफेद कद्दू लिवर से गंदगी को साफ करता है और शरीर को अंदर से डिटॉक्स करता है।

white pumpkin juice

Image Source : SOCIAL
white pumpkin juice

मोटापा ही नहीं इन समस्याओं में भी फायदेमंद है स्प्राउट्स, सुबह खाने से मिलेंगे कई फायदे

फैटी लिवर में पिएं सफेद कद्दू का जूस

फैटी लिवर में आप सफेद कद्दू का जूस पिएं। ये जूस आपको सुबह खाली पेट पीना चाहिए जो कि पाचन क्रिया को तेज करता है और सीधे तौर पर टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। इसके अलावा इसके बायोएक्टिव गुण लिवर को तमाम बीमारियों से बचाने का काम करते हैं और इस प्रकार से सफेद कद्दू का जूस पीना लिवर के लिए फायदेमंद होता है।

रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे

 

तो, अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है या फिर हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है तो आपको सफेद कद्दू का सेवन करना चाहिए। ये वेट लॉस करने वालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement