Friday, May 10, 2024
Advertisement

रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे

सोने से पहले पहले गर्म पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ के अलावा बेहतर नींद भी आती है। साथ ही यह और भी कई परेशानियों में भी कारगर है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 01, 2024 23:47 IST
 Benefits of warm water - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Benefits of warm water

गर्म पानी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट भी  सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने से सेहत को कई लाभ होते हैं। सोने से पहले पहले गर्म पानी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ के अलावा बेहतर नींद भी आती है। साथ ही यह और भी कई परेशानियों में भी कारगर है।

इन परेशानियों में है कारगर गर्म पानी

  1. बॉडी होती है डिटॉक्स: गुनगुना पानी पीने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता है बल्कि आपकी बॉडी भी डिटॉक्स होती है। रात में डिनर के आधे घंटे बाद या सोने से एक दो घंटे पहले गुनगुना पानी पीने से शरीर का डाइजेशन सही रहता है  और सुबह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।
  2. एक्टिव रहती है बॉडी: गर्म पानी आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। गर्म पानी में आप थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं। इससे भी आपको ऊर्जा मिलेगी।
  3. पेट से जुड़ी समस्या होती है दूर: रात के समय गर्म पानी पीकर सोने से पेट से जुड़ी कई बीमारियां कंट्रोल होती हैं। जैसे कब्ज, बदहजमी और गैस। रात के समय हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है ऐसे में गर्म पानी पीने से आपका खाना जल्दी पचता है। 
  4. तनाव होता है दूर: रात में सोने से पहले गुनगुना पानी पीने से तनाव और डिप्रेशन कम होता है। पानी की कमी आपके दिमाग को प्रभावित करती है, ऐसे में रात को सोने से पहले गर्म पानी पीने से नींद ाची आती है और तंव भी कम होता है। 
  5. चेहरे की झुर्रियां होंगी कम: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो तुरंत गर्म पानी पीना शुरू कर दें। गर्म पानी त्वचा में कसाव लाता है। 
  6. मेटाबॉलिज़्म बढाए: रात में गर्म पानी पीने से आपका मेटाबलिज़्म लेवल तेजी से बढ़ता है और आपका वजन हेल्दी तरीके से कम होता है।  दरअसल, गर्म पानी फैट को बर्न करता है। जिससे पाचन भी बेहतर रहता है और पानी पीते रहने से बार-बार भूख भी नहीं लगती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, सेहत को मिलेंगे कई ज़बरदस्त फायदे

यह खट्टा-मीठा फल डायबिटीज से लेकर दिल को स्वस्थ रखने में है कारगर, जानिए इसके अन्य फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement