Friday, May 10, 2024
Advertisement

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 30, 2024 21:23 IST
Drinking water - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Drinking water

हमारे शरीर में करीब 60 से 70 % पानी होता है इसी बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना ज़रूरी है। ज़िंदा रहने के लिए आपका शरीर पूरी तरह से पानी पर आश्रित है, अगर शरीर में ज़रा भी पानी की कमी होती है तो उससे आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आपकी बॉडी और उसके अंग सही रूप से काम करें इसलिए आपको प्रतिदिन 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं पानी पीने का सही तरीका क्या है? कई लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए खड़े खड़े ही पानी पीने लगते हैं। बता दें खड़े होकर पानी पीना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है?

खड़े होकर पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

  1. खड़े होकर गटागट पानी पीने से नसें तन जाती हैं और लिक्विड सब्सटेंस का बैलेंस बिगड़ जाता है जिससे बदहज़मी की शिकायत बढ़ जाती है। 
  2. खड़े होकर पानी पीने से यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। 
  3. खड़े होकर पानी पीने से फेफड़े और हार्ट को भी बेहद नुकसान होता है। 
  4. खड़े होकर पानी पीने से नर्वस सिस्टम पर उल्टा असर पड़ता है और हेल्थ से जुडी कई गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 
  5. अगर आप बाहर से चलकर आ रहे हैं तो भूलकर भी तुरंत पानी न पियें, इससे भी आपकी सेहत पर बूरा असर पड़ता है।

1 चम्मच शहद रोज़ाना खाने से शरीर को मिलेंगे अनगिनत फायदे; जानें किस समय और कैसे खाएं?

क्या है पानी पीने का सही तरीका?

डॉक्टर्स की माने तो पानी हमेशा आराम से बैठकर पीना चाहिए। पानी को कभी भी एक साथ नहीं बल्कि उसे हमेशा छोटे-छोटे घूंट लेकर पीना चाहिए। अगर आप तेजी से पानी पीएंगे, तो  उससे फायदा कम नुकसान ज़्यादा होगा। धीरे धीरे पानी पीने से से बॉडी का इलेक्ट्रोलाइल बैलेंस अच्छा बना रहता है और शरीर को सभी जरूरी मिनरल्स मिलते हैं। साथ ही भोजन के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए, बल्कि उसे खत्म करने के कुछ समय बाद पानी पीना लाभकारी माना जाता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

खाने के बाद आती है खट्टी डकार तो रात में सोने से पहले खाएं अजवाइन, हाज़मा होगा दुरुस्त; नींद भी आएगी भरपूर

सूरजमुखी के बीज में छिपा है सेहत का खजाना, इन गंभीर बीमारियों में है असरदार; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement