Thursday, May 02, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, सेहत को मिलेंगे कई ज़बरदस्त फायदे

हेल्दी लाइफ के लिए आप किशमिश को भिगोकर सुबह के समय खाएं और इसका पीनी पियें।चलिए आपको बताते हैं इसका पानी पीने से आपको क्या फायदे मिलेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 01, 2024 6:00 IST
Raisin Water Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Raisin Water Benefits

वैसे तो हर ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। लेकिन किशमिश के सेवन से आप कई गंभीर बीमारियां से छुटकारा पा सकते यहीं। अंगूर से सुखाकर बनाए गए ड्राई फ्रूट में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर काफी ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हेल्दी लाइफ के लिए आप इसको भिगोकर सुबह के समय खाएं और इसका पीनी पियें।चलिए आपको बताते हैं इसका पानी पीने से आपको क्या फायदे मिलेंगे

सुबह किशमिश का पानी पीने के फायदे

  1. पेट की तकलीफों से दिलाए छुटकारा: अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो किशमिश का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपको पेट की इन तकलीफों से छुटकारा मिलेगा।
  2. कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल: किशमिश के पानी को रोज पीने से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के लेवल को मेंटेन किया जा सकता है। साथ ही ये शरीर के ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।
  3. स्किन बनाएं जवान: किशमिश के पानी को रोज सुबह पीने से आपकी स्किन से झुर्रियां काम होने लगेंगी और साथ ही आपको अपनी त्वचा में एक बेहतरीन ग्लो देखने मिलेगा। इसके रोजाना सेवन करने से, मेटाल्जिम भी मजबूत होता है।
  4. खून बढ़ाये: अगर आपका हीमोग्लोबिन कम हो गया है तो आपको किशमिश और उसके पानी का सेवन करना चाहिए। इसके निरंतर सेवन से आपके शरीर में खून बढ़ने लगता है।
  5. बुखार में असरदार: अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसके पानी का रोज़ाना सुबह के समय सेवन करने से आपको बेहतरीन लाभ देखने मिलेगा।

कैसे बनाएं किशमिश का पानी?

किशमिश के पानी को बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा पानी लेकर उसमें थोड़ी किशमिश डालकर कम से कम 20 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे पानी को एक गिलास में रात भर के लिए रख दें। और इसे सुबह पी लें। इसके फायदे आपको हैरान कर देगे। 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement