Saturday, May 11, 2024
Advertisement

मोटापा ही नहीं इन समस्याओं में भी फायदेमंद है स्प्राउट्स, सुबह खाने से मिलेंगे कई फायदे

सुबह ब्रेकफास्ट के तौर पर स्प्राउट्स खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, साथ ही साथ कई पोषक तत्वों की कमियों को भी दूर करते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 02, 2024 6:00 IST
Sprouts Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Sprouts Benefits

स्प्राउट्स एक जबरदस्त सुपरफूड है। स्प्राउट्स को सुपरफूड इसलिए माना जाता है क्योंकि इसे खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। सुबह ब्रेकफास्ट के तौर पर स्प्राउट्स खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। स्प्राउट्स एक अंकुरित अनाज होता है, जो बहुत पौष्टिक होता है।ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, साथ ही साथ कई पोषक तत्वों की कमियों को भी दूर करते हैं। सबसे ज्यादा खाए जाने वाले स्प्राउट्स में बीन और दाल स्प्राउट्स शामिल हैं। हम में से ज्यादातर लोग कई सारे स्प्राउट्स का एक साथ सेवन करते हैं। काले बीन्स, सोयाबीन, बाजरा, कूटू, दाल, मूंग, जौ, क्विनोआ, छोले आदि इन सबको भी स्प्राउट्स के रूप में खाया जाता है। अगर आप इसका सेवन सुबह के समय करते हैं तो आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। 

ये परेशानियां होंगी दूर 

  1. एसिडिटी की समस्या से छुटकारा: स्प्राउट्स के सेवन से एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। ये बॉडी के लिए एल्कलाइन होते हैं। जो एसिड के लेवल को कम करते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से एसिडिटी की समस्या में राहत मिल सकती है।
  2. इम्यूनिटी करे मजबूत: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए स्प्राउट्स का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।
  3. पाचन करे दुरुस्त: स्प्राउट्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को सही तरह से काम करने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं ये पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है। 
  4. आंखों की रौशनी बढ़ाए: स्प्राउट्स फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए का भी अच्छा सोर्स है। स्प्राउट्स को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं। स्प्राउट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आंखों को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। 
  5. वजन करे कम: स्प्राउट्स खाने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इसमें भरपूर फाइबर पाया जाता है जो लम्बे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता है। इसलिए अगर आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो इसे अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सावधान! खड़े होकर पानी पीने से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, आज से ही बदलें ये आदत

यह खट्टा-मीठा फल डायबिटीज से लेकर दिल को स्वस्थ रखने में है कारगर, जानिए इसके अन्य फायदे

जांघों की ज़िद्दी चर्बी को दूर करेंगे ये 3 एक्सरसाइज़; 21 दिन में पतली हो जाएगी थाइज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement