Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन 4 कारणों से पुरुषों को जरूर पीना चाहिए नारियल पानी, जानें कब और क्यों पिएं

Coconut water benefits for male: पुरुषों के लिए नारियल पानी का सेवन मूड बूस्टर होने के साथ शरीर की कई समस्याओं को कम करने वाला है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 12, 2023 12:52 IST
Coconut water benefits - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Coconut water benefits

Coconut water benefits for male: महिलाओं के लिए या फिर प्रेगनेंसी में तो लोगों ने नारियल पानी पीने के फायदे में खूब सुना है। लेकिन, आज हम आपको पुरुषों के लिए नारियल पानी पीने के फायदे के बारे में बताएंगे। जी हां, नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर है जो कि दिल और दिमाग के साथ फर्टिलिटी बढ़ाने में भी मददगार है। इसके अलावा भी पुरुषों के लिए नारियल पानी पीने के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

पुरुषों के लिए नारियल पानी के फायदे-Coconut water benefits for male in hindi

1. हाई बीपी में कंट्रोल करने में मददगार-Coconut water for high blood pressure

पुरुषों में स्ट्रेस की वजह से हाई बीपी की समस्या ज्यादा देखी जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। नारियल पानी में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में सोडियम को कम करने में मदद करता है और हाई बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है। साथ ही इसमें मैग्नीशियम सहित कई समृद्ध इलेक्ट्रोलाइट होते हैं जो कि ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और बीपी कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

लिवर साफ करने के लिए पिएं ककड़ी का जूस, जानें बनाने की विधि और पीने के फायदे

2. फर्टिलिटी बढ़ाने में मददगार है नारियल पानी-Coconut water for fertility booster

फर्टिलिटी बढ़ाने में नारियल पानी कई प्रकार से फायदेमंद है। ये टेस्टोस्टेरोन, एफएसएच और एलएच के स्तर को बढ़ावा देता है जो कि फर्टिलिटी बढ़ाने में एक अलग भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा ये स्पर्म काउंट और मोटिलिटी बढ़ाने में (Does coconut water increase sperm) मददगार है। इस कारण से ये  फर्टिलिटी बढ़ाने में भी मददगार है।

Coconut water benefits for male

Image Source : FREEPIK
Coconut water benefits for male

3. स्टेमिना बूस्टर है नारियल पानी-Coconut water for stamina boosting

नारियल पानी स्टेमिना बूस्ट करने में मददगार है। ये मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के साथ एक्सरसाइज और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाने में मददगार है। तो, एक्सरसाइज के पहले या बाद में भी आप नारियल पानी पी सकते हैं।

100 mg/dL से ऊपर रहता है आपका फास्टिंग ब्लड शुगर? खाली पेट खाएं ये 2 चीजें

4. पेट और नींद की समस्या में मददगार-Coconut water stomach and sleep cycle

नारियल पानी पेट के काम काज को तेज करने में मददगार है। ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और पाचन क्रिया को तेज करने में मददगार है। इसके अलावा नारियल पानी पीने से स्लीप साइकिल बेहतर होता है और नींद अच्छी आती है।  

नारियल पानी पीने का सही समय-When to drink coconut water

पुरुषों को शाम होने से पहले या दिन भर में कभी भी नारियल पानी पी लेना चाहिए। अगर आप स्टैमिना बढ़ाने के लिए इसे पी रहे हैं तो सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement