Friday, March 29, 2024
Advertisement

लिवर साफ करने के लिए पिएं ककड़ी का जूस, जानें बनाने की विधि और पीने के फायदे

Kakdi Juice benefits: गर्मियां आने के साथ ककड़ी का सेवन अक्सर बढ़ जाता है। लेकिन, ये सब्जी लिवर साफ करने में कैसे मददगार है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 12, 2023 11:55 IST
Kakdi Juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kakdi Juice

Kakdi Juice benefits: ककड़ी, एक ऐसी सब्जी है जिसे गर्मियों में लोग खूब खाते हैं। इसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है जो कि पेट को ठंडा करने के साथ शरीर की गर्मी को कम करने में मददगार है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि ये सब्जी लिवर के लिए बहुत फायदेमंद है। जी हां, रोजाना 1 गिलास ककड़ी का जूस पीना लिवर साफ करने में मददगार है। ये लिवर सेल्स के काम काज को तेज करता है और इसके काम काज में तेजी लाता है। साथ ही इस जूस पीने के कई फायदे हैं। आइए, पहले जानते है इस बनाने की विधि और फिर जानेंगे इसके फायदे। 

ककड़ी का जूस बनाने की विधि-Kakdi Juice Recipe

ककड़ी का जूस बनाने के लिए पहले तो ककड़ी को मिक्सर में पीस लें। अब इसमें ऊपर से पुदीने की पत्तियां, नमक और अजवाइन मिला लें। अब फिर से इसे पीस लें। अब इसका जूस निकाल लें और गिलास में भर लें। अब इस जूस को सुबह खाली पेट पिएं। 

100 mg/dL से ऊपर रहता है आपका फास्टिंग ब्लड शुगर? खाली पेट खाएं ये 2 चीजें

ककड़ी का जूस पीने के फायदे-Kakdi Juice benefits

1. लिवर डिटॉक्स में मददगार-Kakdi Juice for Liver Detox

लिवर डिटॉक्स में ककड़ी का जूस पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये जूस लिवर में जमा फैट को कम करने में मददगार है और इसके काम काज को तेज करने वाला है। इस जूस को पीने से लिवर का काम काज तेज होता है और लिवर सेल्स हेल्दी रहते हैं। 

liver_detox_tips

Image Source : FREEPIK
liver_detox_tips

2. वेट लॉस में मददगार-Kakdi Juice for weight loss

वेट लॉस के लिए ककड़ी का जूस पीना कई प्रकार से फायदेमंद है। पहले तो ये शरीर में फैट कॉन्टेंट को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र को तेज करता है। इससे वेट लॉस में तेजी आती है। साथ ही ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। 

बेजान बालों को पोषण देगा अंडा, जानें इस्तेमाल के 3 तरीके और फायदे

3. कब्ज में फायदेमंद-Kakdi Juice for constipation

कब्ज की समस्या वाले लोगों के लिए ककड़ी का जूस पीना शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो बॉवले मूवमेंट को तेज करता है और फिर पाचन गति को तेज करता है। साथ ही ये मल में पानी और थोक जोड़ने का काम करता है जिससे कब्ज की समस्या कम होती है और पेट साफ होता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement