Monday, April 29, 2024
Advertisement

महिलाओं की इन 3 समस्याओं का कारण है ये विटामिन, कमी होते ही शरीर देता है गंभीर संकेत

विटामिन डी की कमी के लक्षण: महिलाओं में होने वाली कुछ समस्याएं इस विटामिन की कमी से जुड़े हुए हो सकते हैं। ऐसे में समय रहते इसे पहचान करके और इस कमी से बचे रहना आपको कई अन्य गंभीर समस्याओं से बचा सकता है। कैसे जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 11, 2023 7:40 IST
vitamin d deficiency symptoms in woman- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin d deficiency symptoms in woman
विटामिन डी की कमी के लक्षण: विटामिन डी शरीर के लिए कुछ सबसे जरूरी विटामिन में से एक है। दरअसल, विटामिन डी आपके शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है। कैल्शियम हड्डी के मुख्य निर्माण खंडों में से एक है। विटामिन डी की आपकी तंत्रिका, मांसपेशियों और प्रतिरक्षा प्रणाली में भी भूमिका होती है और इसलिए इसकी कमी पूरे शरीर को प्रभावित करती है। ऐसे में पुरुषों की तुलना महिलाओं में इसके अलग ही लक्षण देखे जा सकते हैं। महिलाओं में इस विटामिन की कमी से सबसे ज्यादा ये 3 समस्याएं देखी जाती है। क्या हैं ये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 महिलाओं की इन 3 समस्याओं का कारण है ये विटामिन-Vitamin d deficiency symptoms in woman

1. मांसपेशियों में दर्द और अकड़न

मांसपेशियों में दर्द और अकड़न असल में इस विटामिन की कमी से जुड़ी हुई हो सकती है। दरअसल, विटामिन डी तंत्रिका तंत्र यानी कि न्यूरल गतिविधियों से जुड़ा हुआ है और इसके काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। जब शरीर में इसकी कमी होती है तो ये मांसपेशियों में तेज दर्द और अकड़न का कारण है। तो, जिन महिलाओं में ये समस्या लगातार हो रही हो उनमें इस विटामिन की कमी हो सकती है।   

2. हड्डियों में दर्द

हड्डियों में दर्द का कारण कैल्शियम की कमी हो सकती है और ये कमी विटामिन डी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाता है इससे हड्डियां अंदर से कमजोर होने लगती हैं और दर्द बढ़ने लगता है। साथ ही इसकी कमी से हड्डियां बेजान हो जाती हैं और इनमें दर्द और कमजोरी बढ़ती है। तो, अगर महिलाओं की हड्डियों में लगातार दर्द हो रहा है तो उन्हें इस विटामिन की कमी से बचना चाहिए। 
vitamin d deficiency
Image Source : SOCIAL
vitamin d deficiency

3. गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा

गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस, दोनों ही विटामिन डी की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, ये विटामिन शरीर में हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के साथ जोड़ों की मजबूती व बोन डेंसिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है। गंभीर विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोमलेशिया होता है। ऑस्टियोमलेशिया कमजोर हड्डियों, हड्डियों में दर्द और मांसपेशियों की कमजोरी का कारण बनता है। इसके अलावा ये गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ाता है। 

विटामिन डी की कमी से कैसे बचें?

आप विटामिन डी तीन तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं, अपनी त्वचा के माध्यम से, अपने आहार से और सप्लीमेंट्स के जरिए। तो, सुबह की पहली धूप लें और डाइट में विटामिन डी से भरपूर चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स, दूध और मशरूम आदि का सेवन बढ़ाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement