Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गर्मी में बार बार हो रहा है पेट दर्द ? ना करें इग्नोर, ऐसे पाएं तुरंत राहत

गर्मियों में पेट की समस्या काफी देखने को मिलती है। जिस कारण लोगों को कब्ज, गैस, सिर दर्द जैसी समस्या होने लगती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: April 21, 2023 10:13 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Stomach pain

आजकल के खान-पान के कारण लोगों को पेट संबंधी दिक्कत ज्यादा हो रही है। गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने पर तेज धूप से कई सारी परेशानी होने लगती है। खासतौर से गर्मियों में पेट से जुड़ी परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती है। इस मौसम में कुछ लोग अगर ज्यादा गर्म चीजें खा लिए तो पेट में अपच, गैस, पित्त का बढ़ना, पेट में इंफेक्शन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। साथ ही कुछ लोगों को उल्टी, जी मिचलाना, सिर दर्द की समस्या होती है। आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी में पेट दर्द ज्यादा क्यों होता है और इससे राहत कैसे पाएं। 

क्या 1 सप्ताह के भीतर खून की कमी को दूर किया जा सकता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

गर्म मौसम में ज्यादा गर्म चीजें खाने से पेट में गर्मी हो सकती है। इस मौसम में तेज मिर्च-मसाले वाला खाना, मांसहारी खाना, ज्यादा दवा खाना, धूम्रपान करना, ज्यादा चाय-कॉफी पीना, लंबे समय तक बैठे रहना, सही समय पर खाना न खाना इसकी मुख्य वजह हैं,लेकिन परेशान होने की बात नहीं है। इस मौसम में हल्का और सादा खाना खाना चाहिए। दोपहर को खाने के समय लस्सी या दही का सेवन करना चाहिए। साथ ही सही समय पर खाना खाएं। पूरे दिन ज्यादा से ज्यादा पानी, जूस पीते रहे। 

इन चीजों से रखें पेट को ठंडा 

1. दही 

दही आपकी आंत में अच्छे जीवाणुओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करती हैं और गर्मी को दूर करने और पाचन और अन्य तंत्रों में सहायता करने में मदद करती हैं। वैकल्पिक रूप से, आप कुछ राहत पाने के लिए हर दिन छाछ पी सकते हैं।

2. ठंडा दूध

ठंडा दूध पेट में तापमान को कम करने में मदद करता है और एसिड के स्तर को भी कम करता है। इससे पेट में गर्मी के कारण होने वाली बेचैनी से मदद मिलती हैं। प्रतिदिन एक गिलास कच्चा या ठंडा दूध आपको पेट की गर्मी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

3. पुदीना और कैमोमाइल

पुदीना और कैमोमाइल जैसी ठंडी जड़ी-बूटियाँ पेट में गर्मी को कम करने में मदद करती हैं। 

4. पानी 

पेट में गर्मी को तुरंत शांत करने के लिए ढेर सारा पानी पिएं। पानी अत्यधिक गर्मी को शांत करता है। 

इस फल के स्वाद पर न जाएं, गर्मियों में खूब खाएं और अपना बढ़ता वजन घटाएं

5. केला

अगर पेट में गर्मी हो रही है तो केला खाएं। केले में पोटैशियम ज्यादा होता है जिससे एसिड कंट्रोल रहता है। केले में फाइबर भी काफी होता है जिससे पाचन सही रहता है।

6. नारियल पानी 

गर्मियों में नारियल पानी से पेट और शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही अपच व डीहाइड्रेशन जैसी समस्याएं भी नही होती।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement