Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिमागी एक्सरसाइज है Om Chanting, महीनेभर में छूट जाएगी ज्यादा सोचने की आदत

Om chanting meditation benefits: ओम मंत्र का जाप करना असल में एक एक्सरसाइज की तरह काम करती है और आपके मेंटल हेल्थ के लिए कई प्रकार से काम करती है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 16, 2024 9:50 IST
om chanting meditation benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL om chanting meditation benefits

Om chanting meditation benefits: ओम, इस मंत्र को हमेशा लोग भगवान शिव और पूजा से जोड़कर देखते हैं। लेकिन, असल में ये ऐसा नहीं है। दरअसल, ये आपके बॉडी के चक्र से जुड़ा हुआ है जिसे सही से बोलने पर शरीर के हर अंग में वाइब्रेशन पैदा होती है। इससे दिमाग पर प्रेशर पड़ता है और ब्रेन के सेल्स एक्टिवेट हो जाते हैं। इसके अलावा इस एक्सरसाइज को करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं और दिमागी बीमारियों में राहत मिलती है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ओम मंत्र का जाप करने से क्या होता है?

1. स्ट्रेस कम होता है

ओम मंत्र का जाप करने से स्ट्रेस में कमी आती है। इससे ब्रेन रिलैक्स हो जाता है और इसके काम काज की गति बेहतर होती है। ओम के उच्चारण से उत्पन्न सुखदायक कंपन हमारी भावनाओं पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं और दैनिक भागदौड़ के कारण होने वाले तनाव को कम करने में मदद करते हैं। यह तंत्रिकाओं को शांत करता है, तनाव हार्मोन के स्राव को कम करता है और विश्राम को बढ़ावा देता है। 

मूली खाने का सही समय क्या है? जानें इसे खाकर क्या नहीं खाना चाहिए

stress and anxiety
Image Source : SOCIAL
stress and anxiety

2. एंग्जायटी में कमी आती है

ओम का जाप व्यक्तियों को अपनी भावनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने का अधिकार देता है और उन्हें चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में अधिक स्थिरता के साथ प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है। इससे एंग्जायटी कम करने में मदद मिलती है। जिससे घबराहट में कमी आती है। 

3. ओवरथीकिंग और अवसाद कम होता है

ओम मंत्र का जाप करना ओवरथिंकिंग और अवसाद कम करने में मदद मिलती है। ये आपके सोचने समझने की शक्ति को प्रभावित करता है। इससे ओवरथिंकिंग और अवसाद में कमी आती है। ये हमारी फीलिंग और मूड स्विंग्स में कमी लाने में मदद करता है जिससे डिप्रेशन कम होता है। 

सुबह वॉशरूम में घंटों बैठने के बाद भी पेट नहीं होता है साफ तो आज़माए ये घरेलू उपाय; इस समस्या से तुरंत मिलेगा छुटकारा

ओम का ध्यान कैसे किया जाता है?

ओम का जाप शुरू करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपका माहौल बहुत महत्वपूर्ण है। शांतिपूर्वक ओम का जाप करने के लिए, घर के अंदर या बाहर एक शांत जगह ढूंढें और आराम से बैठें। इसके लिए पद्मासन यानी कि क्रॉस लेग्स और फर्श पर और अपनी मुद्रा सीधी रखें। फिर अपनी आंखें बंद करें, गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए ओम का उच्चारण करें, जिससे कंपन आपके पेट से गले तक गूंज सके। लगातार करने पर आपका मन स्पष्ट और केंद्रित हो जाता है और इसका असर नजर आता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement