Thursday, April 25, 2024
Advertisement

आयुर्वेदिक दवाईयों, योगासन और दैनिक प्राणायाम से कर सकते हैं कोरोना का इलाज: स्वामी रामदेव

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। ऐसे में स्वामी रामदेव ने आयुर्वेद और योगासन के जरिए इसका इलाज बताया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 14, 2020 11:12 IST

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। ऐसे में स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी के स्पेशल प्रोग्राम में बताया है कि कैसे आयुर्वेदिक दवाईयों, योगासन और दैनिक प्राणायाम के जरिए वो कोरोना वायरस का इलाज किया जा सकता है। 

स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी के स्पेशल शो 'कोरोना से जंग, स्वामी रामदेव के संग' में बताया है कि इम्युनिटी को मजबूत रखकर कोरोना से लड़ा जा सकता है। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही उन्होंने पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाईयों के बारे में भी जानकारी दी, जिससे कोरोना ठीक होने के 100 फीसदी रिजल्ट सामने आए हैं। आप इन योगासनों को अपनाकर भी इस वायरस को खुद से दूर भगा सकते हैं। 

कोरोना वायरस के इलाज के लिए पतंजलि द्वारा बनी आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल' के बारे में जानिए सब कुछ

कोरोना के इलाज के लिए पतंजलि ने बनाई दवा

स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी पर दावा किया है कि कोरोना वायरस की दवा बन गई है। पतंजलि की दवाई 'कोरोनिल' से हजारों लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। उन्होंने ये भी बताया कि इस दवा की गोली को सुबह और शाम खाने से कोरोना का मरीज 5 से 14 दिन में ठीक हो जाता है। इसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनाया गया है। इसमें तुलसी, गिलोय और अश्वगंधा जैसी लाभकारी चीजें सम्मिलित हैं। इसका पहला ट्रायल क्लिनकली पास हो गया है। 

पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में एएनआई को बताया था कि कोरोना वायरस के बाद हमने साइंटिस्ट की टीम अप्वॉइंट की थी। इस दवा से कई मरीजों को 5 से 14 दिनों में ठीक किया गया है। इसलिए हम कह सकते हैं कि आयुर्वेद में कोरोना का इलाज मुमकिन है। 

कोरोना को दूर रखने के योगासन:

वृकासन

ताड़ासन
सूर्य नमस्कार
भुजंगासन
गरुदासन
पवनमुक्तासन
मकरासन
अमर्कातासन

प्राणायाम भी कोरोना को भगाने में सहायक है:

भस्त्रिका
कपालभाति
अनुलोम विलोम
उद्गीथ
शीतली प्राणायाम
शीतकारी प्राणायाम
नदाधारी

अनुलोम विलोम से होते हैं ये फायदे

स्वामी रामदेव ने बताया कि कपालभाति और अनुलोम विलोम बहुत फायदेमंद है। ये तनाव और डिप्रेशन को एकदम कम कर देता है। अनुलोम विलोम से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। साथ ही त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इसे करने से तुरंत फायदा होता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement