Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस के इलाज के लिए पतंजलि द्वारा बनी आयुर्वेदिक दवा 'कोरोनिल' के बारे में जानिए सब कुछ

स्वामी रामदेव ने दावा किया है कि कोरोना को हराने के लिए पतंजलि ने आयुर्वेदिक दवा बना ली है, जिसका नाम कोरोनिल है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 14, 2020 11:11 IST

इस समय पूरा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है। ऐसे में स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी के स्पेशल प्रोग्राम में दावा किया है कि पतंजलि ने कोविड-19 के इलाज के लिए दवा खोज ली है और उसे खाने से मरीज 5 से 14 दिनों में ठीक हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक बेहद असरकारी काढ़ा भी बताया है। स्वामी रामदेव ने ये भी दावा किया है कि वो खुद को कोरोना से संक्रमित कर 3 से 7 दिनों में ठीक हो सकते हैं।

कोरोना को हराने के लिए बन गई है दवा

स्वामी रामदेव ने दावा किया है कि कोरोना को हराने के लिए पतंजलि ने आयुर्वेदिक दवा बना ली है, जिसका नाम कोरोनिल है। इसके पहले चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है। ये दवा अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी से तैयार हुई है और इसे खाकर कई मरीज ठीक हो चुके हैं। 

आयुर्वेदिक दवाईयों, योगासन और दैनिक प्राणायाम से कर सकते हैं कोरोना का इलाज: स्वामी रामदेव

पतंजलि ने कोरोना वायरस की दवा के लिए अक्टूबर 2019 से ही रिसर्च करनी शुरू कर दी थी। इसमें एडवांस कंप्यूटेशनल मॉडलिंग सिमुलेशन का यूज हुआ है। 1000 फाइटोकेमिकल्स का इनसिलिको टेस्ट भी हुआ है। मरीजों को कोरोनिल के साथ श्वासारि वटी भी दी गई है। इसकी 1-1 गोली सुबह और शाम देने से फायदा होगा।

पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने हाल ही में एएनआई को बताया था कि कोरोना वायरस के बाद हमने साइंटिस्ट की टीम अप्वॉइंट की थी। इस दवा से कई मरीजों को 5 से 14 दिनों में ठीक किया गया है। इसलिए हम कह सकते हैं कि आयुर्वेद में कोरोना का इलाज मुमकिन है। 

कैसे बनाएं काढ़ा?

सामग्री:

- दालचीनी

- काली मिर्च
- सोंठ
- मुनक्का
- तुलसी के पत्ते ​

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर लें। इसमें 3 काली मिर्चा का चूर्ण मिला लें। 2 चुटकी सोंठ और 5-6 दाने मुनक्का के मिला लें। तुलसी के 5-6 पत्ते और शहद भी डालें। इन सभी चीजों को एक साथ पानी में उबाल लें। 2-3 मिनट उबालने के बाद उतार दें। इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए काढ़ा बनकर तैयार है। इसे रोज पीने से कोरोना से लड़ाई में मदद मिलेगी। 

स्वामी रामदेव ने इंडिया टीवी के स्पेशल शो 'कोरोना से जंग, स्वामी रामदेव के संग' में बताया है कि इम्युनिटी को मजबूत रखकर कोरोना से लड़ा जा सकता है। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें। इसके साथ ही उन्होंने पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाईयों के बारे में भी जानकारी दी, जिससे कोरोना ठीक होने के 100 फीसदी रिजल्ट सामने आए हैं। आप इन योगासनों को अपनाकर भी इस वायरस को खुद से दूर भगा सकते हैं। 

कोरोना को दूर रखने के योगासन:

वृकासन, ताड़ासन, सूर्य नमस्कार, भुजंगासन, गरुदासन, पवनमुक्तासन, मकरासन और अमर्कातासन से कोरोना वायरस को दूर भगाया जा सकता है।

प्राणायाम भी कोरोना को भगाने में सहायक है:

भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम, उद्गीथ, शीतली प्राणायाम, शीतकारी प्राणायाम और नदाधारी कोरोना को दूर करने में सहायक हैं। 

स्वामी रामदेव ने ये भी बताया कि उनके यहां इलाज करा रहे मरीजों के ठीक होने का रिकवरी रेट 7 से 12 दिन में 80 प्रतिशत से ज्यादा और 15 दिन में 100 फीसदी रिकवरी रेट है। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की भी अपील की है। लोगों को मास्क व ग्लव्स पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा है। अगर कोरोना हो भी जाए तो डरने की जरूरत नहीं है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement