Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Detox Drinks: लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे ये 5 ड्रिंक्स, कई समस्या में फायदेमंद

Detox Drinks: लिवर हमारी बॉडी के महत्वपूर्ण अंगों में शामिल है और हेल्दी लिवर आपको कई तरीके की छोटी से बड़ी बीमारियों से बचाने में अपनी अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही लिवर हमारी बॉडी से जहरीले रसायन को बाहर निकालकर फेंकने में मदद करता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 23, 2022 18:32 IST
Liver Health tips Healthy drinks- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE These 5 drinks will help detox

Detox Drinks: आज के समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम बिल्कुल भी खान-पान का ध्यान नहीं दे पाते हैं और इन कारणों से हमारे शरीर पर कई तरह के गलत प्रभाव पढ़ते हैं। गलत खानपान और लापरवाही के चलते अपच गैस पेट की खराबी जैसी समस्या से हर दूसरा इंसान परेशान रहता है।   लिवर से जुड़ी कई बीमारियां भी सही आहार न लेने की वजह से हो सकती हैं जिसके लिए कई तरीके के डिटॉक्स ड्रिंक्स को डाइट में शामिल करके अपने लीवर को हेल्दी रखा जा सकता है। लीवर हमारे शरीर में आयरन और कई मिनरल्स को स्टोर करके बॉडी में इन्हें रखने का काम करता है, लेकिन जब यही लीवर बीमार होने लगता है, तो हमारे शरीर में भी कई बीमारियां दस्तक देने लगती है। ऐसे में लीवर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है।

यह डिटॉक्स ड्रिंक करेंगे आपके लिवर को साफ

आप कुछ डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल करके लिवर को साफ करने के साथ ही फैटी लीवर से भी छुटकारा पा सकते हैं। ये जूस आपको ताजगी महसूस कराएंगे।

1- चुकंदर ड्रिंक

चुकंदर का जूस लीवर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह फैटी लीवर को ठीक रखने का भी काम करता है और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर सहित कई जरूरी खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो लीवर को डिटॉक्सिफाई करने में सहायता करते हैं। ‌

2- ग्रीन टी

ग्रीन टी वेट लॉस के लिए सबसे अधिक जानी जाती है, लेकिन यह लीवर के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में कैटेचिन पाई जाती है, जो एक तरह की स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से भी रोकने का काम भी कर सकती है।

पेशाब में खून आना हो सकता है गंभीर, शरीर के ऐसे लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत

3- पुदीने की चाय

पुदीने की तासीर ठंडी होती है और इसमें मेंथॉल होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को हेल्थी रखने में मदद करता है। वहीं, पुदीने की चाय भी लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यदि आप अपने लिवर को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने डेली रूटीन में पुदीने की चाय को जरूर शामिल करें। इसे बनाना बेहद आसान है, जबकि इसके फायदे बेहद असरदार होते हैं।

Benefits Of Cashews: सर्दियों में काजू खाने से इम्यूनिटी होती है स्ट्रॉन्ग, सेहत को मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

हेल्दी लीवर के लिए जरूरी टिप्स

इसके अलावा डाइट में लहसुन, खट्टे फल, अंकुरित अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, ऑलिव ऑयल, हेल्दी नट्स इत्यादि को शामिल करने से आपका लीवर साफ होने के साथ ही, इसके एंजाइम के लेवल में भी सुधार आता है। अगर आप अपने लिवर को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अधिक शराब का सेवन करने से बचें और अपनी डाइट में कम वसा, कम सोडियम  और कम कोर्बोहाइड्रेट वाली चीजें ही शामिल करें। साथ ही तरल पदार्थ का समय-समय पर सेवन करते रहें जिसमें पानी को अपना जिगरी दोस्त समझें।

अर्थराइटिस के मरीजों को सताएगा ठंड का मौसम, बॉडी को गर्म रखने के लिए खाएं ये 5 चीज

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement