पेशाब में खून आना हो सकता है गंभीर, शरीर के ऐसे लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत

Kidney damage symptoms in hindi: पैरों में लगातार सूजन रहना और वजन का ना बढ़ना, अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, यह किडनी खराब होने के संकेत हो सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 23, 2022 12:49 IST
Kidney_damage_sign- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kidney_damage_sign

हमारे शरीर के कुछ सबसे जरूरी अंगों में से एक है किडनी। किडनी ना सिर्फ शरीर में फिल्ट्रेशन का काम करती है बल्कि ये एक डिटॉक्सीफाइंग ऑर्गन भी है। इसे ऐसे समझें कि आपने जो भी खाया-पिया है उसका कचरा निकालने की जिम्मेदारी आपके किडनी की है। ऐसे में तब क्या होगा जब किडनी के काम काज में कुछ गड़बड़ी आ जाए। दरअसल, आपकी लाइफस्टाइल, कुछ बीमारियां, स्मोकिंग और अल्कोहल लेने की आदत आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा कुछ क्रोनिक बीमारियां भी किडनी डैमेज कर सकती हैं। तो, ऐसे में जरूरी ये है कि आप किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षणों (kidney damage early symptoms in hindi) को जानें और समय पर इलाज करवाएं। 

किडनी खराब होने के 4 शुरुआती लक्षण-Kidney damage symptoms in hindi

1. पैरों और हाथों में सूजन-Oedema

पैरों और हाथों में सूजन को अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि, ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। क्योंकि ये सबसे पहला संकेत है कि आपकी किडनी फिल्ट्रेशन का काम सही से नही कर पा रही है। दरअसल, जब किडनी फिल्ट्रेशन का काम सही से नहीं करती है तो पानी शरीर में जमा होने लगता है और इससे शरीर में सूजन आ जाती है जिसे मेडिकल टर्म में एडिमा कहते हैं।

बवासीर में खाएं भिगोए हुए किशमिश, कब्ज और खून की कमी जैसी समस्याओं को करेगा दूर 

2. त्वचा में खुजली-Itchy skin

त्वचा में खुजली और पैचेस इस और संकेत है कि आपके शरीर में गंदगी जमा हो गई है और ये किडनी से जुड़ा हुआ है। दरअसल, जब किडनी का काम काज सही नहीं होता तो गंदगी वापिस शरीर के खून में मिल कर सर्कुलेट होने लगती है। इससे खून की गंदगी बढ़ती है और त्वचा में खुजली और पैचेस होने लगते हैं।

3. पेशाब में खून आना-Blood in your pee 

पेशाब में खून आना किडनी से जुड़े रोग का संकेत हो सकता है। दरअसल, आमतौर पर पेशाब में खून नहीं आता क्योंकि किडनी के फिल्टर खून को पेशाब में आने से रोकते हैं। लेकिन, जब किडनी खराब हो जाती है तो, ये आपके पेशाब में आने लगता है। ये बहुत गंभीर है और इसे नजरअंदाज ना करें। 

पैरों में दिखते हैं डायबिटीज के 4 लक्षण, जानें और हाई ब्लड शुगर को करें मैनेज

4. मांसपेशियों में बेचैनी-Muscle cramps

मांसपेशियों में बेचैनी कई कारणों से होती है जिसमें से एक है किडनी डैमेज होना। दरअसल, किडनी डैमेज होने पर मेटाबोलिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं। ये मांसपेशियों और नसों के नुकसान का कारण बनता है। इससे आपको ऐंठन और दर्द हो सकता है। लोग हाथों और पैरों में चुभन महसूस कर सकते हैं। तो, इन तमाम लक्षणों को नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं।

Source of information: National Health Service (https://www.nhs.uk/)

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
gujarat-elections-2022