Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

सर्दियों में ये फूड्स जॉइंट्स पेन को करते हैं ट्रिगर, बढ़ जाती है अर्थराइटिस की समस्या; भूलकर भी न खाएं

​अर्थराइटिस जोड़ों का दर्द है। ये दर्द शरीर के किसी भी ज्वाइंट्स में हो सकता है। गठिया की समस्या होने पर उठने बैठने में परेशानी होने लगती हैं। ऐसे में आपको खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए,

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 11, 2024 18:38 IST
Arthritis foods to avoid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Arthritis foods to avoid

सर्दियों के मौसम में अगर आप खाने पीन का ढंग से ध्यान न रखें तो यूरिक एसिड और अर्थराइटिस की समस्या को बढ़ते देर नहीं लगती। गठिया या अर्थराइटिस में जोड़ों का दर्द असहनीय हो जाता है। दरअसल आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से लोग आर्थराइटिस जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। आर्थराइटिस होने पर उठने बैठने में परेशानी होने लगती हैं। ऐसे में आपको खानपान का खास ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें खाने से जोड़ों में दर्द की समस्या और बढ़ जाती है।

इन चीज़ों का सेवन करने से बचें

  1. ठंडी चीजों से रहें दूर: सर्दी के मौसम में अर्थराइटिस के मरीज़ों को ठंडी चीजों से परहेज करना चाहिए। इन चीजों का सेवन करने से आपकी समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। ये ठंडी चीजें हैं- दही, ठंडा छाछ, आइसक्रीम और कुल्फी और बर्फ।
  2. प्रोटीन वाली चीजें न खाएं: जिन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन ज़्यादा होता है आप उसका सेवन कम से कम करें। प्रोटीन युक्त चीजों को खाने से अर्थराइटिस के मरीजों की समस्या और भी बढ़ सकती है। 
  3. ग्लूटेन युक्त फूड्स: अगर आप अर्थराइटिस के मरीज हैं तो सर्दियों में भूलकर भी ग्लूटेन युक्त खाद पदार्थ का सेवन न करें। हाल ही में हुए सर्वे के अनुसार ग्लूटेन युक्त फूड का सेवन करने से जोड़ों में सूजन और दर्द तेजी से बढ़ता है। 
  4. शुगरी ड्रिंक्स: अर्थराइटिस और गठिया के मरीजों को शुगरी ड्रिंक्स जैसे सोडा, कोक का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ये फ्रुक्टोज युक्त पेय आपके लिए किसी ज़हर से कम नहीं होते हैं। इन्हें पीने से यूरिक एसिड भी बढ़ता है.
  5. रेड मीट और फ्राइड चीजें: रेड मीट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही सैचुरेटेड फैट भी होता है। जिसकी वजह से उच्च कोलेस्ट्रॉल और इन्फ्लेमेशन का कारण बन सकता है। अगर आप जोड़ों के दर्द की समस्या को और बढ़ाना नहीं चाहते तो रेड मीट और फ्राइड चीजों से दूरी बना लें।  
  6. प्रोसेस्ड फूड: प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड को सर्दियों में तो क्या किसी भी मौसम में नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन पैक्ड फूड को लंबे वक्त तक प्रिजर्व करने के लिए ट्रांस फैट का इस्तेमाल किया जाता है। यही ट्रांस फैट इन्फ्लेमेशन को ट्रिगर कर सकता है।
  7. कॉफी: आर्थराइटिस फाउंडेशन (एएफ) के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि कॉफी गठिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छी है या नहीं। एक ओर, इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। दूसरी ओर, लोगों को कैफीन की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन आपको दिनभर में 1 कप से ज़्यादा कोफ़ी नहीं पीना चाहिए सतह ही इसमें शुगर की मात्रा जितनी कम होगी उतना बेहतर होगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

रात में जल्दी खाना खाने से शरीर को मिलते हैं ये चौंकाने वाले फायदे, जानें डिनर का सही टाइम

इन लोगों के लिए हल्दी का ज़्यादा सेवन हो सकता है हानिकारक, शरीर में बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement