Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हार्ट अटैक से बचाएंगे ये फूड्स रखेंगे दिल की सेहत का ख्याल, एक्सपर्ट्स से जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

इन दिनों अधेड़ उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। दरअसल, आजकल का खराब खानपान और जीवनशैली इसकी मुख्य वजहें है। चलिए आपको बताते हैं आपको अपनी डाइट में किन फूड्स का सेवन करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 04, 2024 23:46 IST
healthy foods for healthy heart- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL healthy foods for healthy heart

इन दिनों अधेड़ उम्र के लोग ही नहीं बल्कि युवा भी हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। दरअसल आजकल का खराब खानपान और जीवनशैली इसकी मुख्य वजहें है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर लोग इन दिनों दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार क्यों हो रहे हैं? दरअसल, ओमेगा-3 फैटी एसिड वो न्यूट्रिएंट है जो हेल्दी शरीर के लिए बेहद जरूरी है। लोग जानकारी के अभाव में अपने खाने में इस न्यूट्रिएंट का इस्तेमाल कम करते हैं, जिस वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अगर इसका सेवन आप नियमित तौर पर करते हैं तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से अपना बचाव कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं किन फूड्स को खाने से ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है।

इन फूड्स का करें सेवन 

  1. सोयाबीन: सोयाबीन को प्रोटीन का सबसे मजबूत सोर्स माना गया है। लेकिन प्रोटीन के साथ ही इससे ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मिलता है। भारत में इसे सब्जी की तरह पकाकर खाया जाता है, आप चाहें तो सोयाबीन तेल की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. अलसी का बीज: अलसी का बीज वजन कम करने में बेहद फायदेमंद है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड का रिच सोर्स माना जाता है। अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इन बीजों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें या फिर बीजों की मदद से लड्डू तैयार करके खाएं। 
  3. एवोकाडो: एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक बेहतरीन स्रोत है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम करता है। हफ्ते में कम से कम 2 एवोकाडो खाने से हृदय रोग का खतरा 16% कम हो जाता है। 
  4. अंडा: अंडे को खाने से बॉडी को कैल्शियम मिलता है। साथ ही आपकी बॉडी अंदर से भी मजबूत होती है। अंडे को हम अक्सर नाश्ते में खाते हैं जिससे दिनभर एनर्जी बरकरार रहती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा है।
  5. मछली: सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन और टूना जैसी मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, ऐसे में इसके सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त होती है। मछली से प्राप्त ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की बीमारी की सम्भावना कम कर देता है।
  6. अखरोट: ड्राई फ्रूट्स की बात करें तो अखरोट को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसके खाने से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कोई कमी नहीं होगी। अखरोट की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसे ज्यादा न खाएं।
  7. गाय का दूध: दूध पीने से हमारी हड्डियां तो मजबूत होती ही हैं लेकिन इसके साथ ही हमारे शरीर को भी कई पोषक तत्व मिलते हैं। अपने दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आप गाय के दूध का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें, क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

भूलकर भी न करें प्यूरीन से भरपूर इन सब्जियों का सेवन, बेकाबू हो सकता है यूरिक एसिड का लेवल

सावधान! प्रोटीन की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, झड़ने लगते हैं बाल; ऐसे करें अपना बचाव

Hemoglobin की कमी को दूर करने में इन सब्जियों और फलों का जूस है फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement