Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Kidney Damage: किडनी खराब होने से पहले दिखते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Kidney Damage: किडनी ठीक ढंग से काम नहीं करती है तो इसके लक्षण हमारे शरीर में दिखाई देते हैं। अगर इन लक्षणों पर ध्यान ना दिया जाए तो किडनी डैमेज हो सकती है और व्यक्ति की जान तक जा सकती है।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Updated on: July 31, 2022 22:00 IST
indiatv- India TV Hindi
किडनी

Kidney Damage: किडनी फेलियर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। इस बीमारी एक या दोनों किडनी काम करना बंद कर देती है। किडनी हमारे शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थों को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालती है। अगर किडनी सही ढंग से काम ना करे तो हमारे शरीर में टॉक्सिंस जमा होने लगता है, जिसका सीधा असर हमारे दिल और लिवर पर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब किडनी ठीक ढंग से काम नहीं करती है तो इसके लक्षण हमारे शरीर में दिखाई देते हैं। जिस कारण मूत्र का रंग (Urine Color) और मात्रा बदल जाती है।

पेशाब के इन रंगों का क्या मतलब होता है

हल्का पीला

हल्का पीला रंग सामान्य है। अगर आपको हल्के पीले रंग की यूरीन हो रही है तो इसका मतलब है कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं। साथ ही सही मात्रा में पानी भी पी रहे हैं। इसका मतलब है की आपकी किडनियां और स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है।

गहरा पीला रंग

अगर आपको गहरा पीले रंग की यूरीन होती है तो आप समझ जाएं आप डिहाइड्रेट हैं। आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की जरूरत है। वहीं अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपकी किडनियां डैमेज होने का खतरा होता है।

गुलाबी या लाल

अगर आपको गुलाबी या लाल रंग की यूरीन होती है तो आप एक बार डॉक्टर को दिखवा कर यूरीन टेस्ट करवा सकते हैं। या तो फिर ये आपको कुछ फूड्स खाने के कारण हो सकता है या यह आपके पेशाब में खून हो सकता है।

Hot Water Health Benefits: बढ़ती उम्र को घटाने में गर्म पानी है बेहद कारगर, जानिए इसके अन्य बेहतरीन लाभ

नीला रंग 

जब आपका शरीर पाचन के दौरान उन रंगों को अवशोषित नहीं करता है तो कुछ फूड्स के रंग आपके मूत्र को नीला कर देता हैं।

 झागदार 

ये मूत्र में प्रोटीन का संकेत दे सकते हैं. पेशाब में प्रोटीन किडनी की बीमारी का प्रारंभिक संकेत है, इसलिए प्रोटीन की जांच के लिए अपने डॉक्टर से यूरिनलिसिस करने के लिए कहें।

शरीर में सूजन 

किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करने में मदद करती है। जब किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है तो इससे शरीर में गंदगी जमा होने लगती है। इससे शरीर में सूजन आ सकती है। इससे हाथ, पैर, पिंडलियों में सूजन बढ़ जाती है।

भूख में कमी

शरीर में गंदगी जमा होने से भूख में कमी आने लगती है और वजन घटने लगता है। इस स्थिति में व्यक्ति को हर समय पेट भरा हुआ महसूस होता है और कुछ खाने का मन नहीं करता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें 

Uric Acid: केला, सेब खाकर कम करें यूरिक एसिड, बस ध्यान रखें ये बात मिलेगी सूजन और दर्द से भी राहत

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement