Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मसाले की ये लकड़ी है बड़े काम की, मोटापा, डायबिटीज और हार्ट की समस्याओं को रखती है दूर

Cinnamon Sticks: मसाले में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी बड़ी फायदेमंद है। दालचीनी की लकड़ियों को पीसकर पाउडर बनाया जाता है और कई आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। मोटापा कम करने और हार्ट को हेल्दी बनाने में दालचीनी मदद करती है। जानिए फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 12, 2024 16:44 IST
दालचीनी के फायदे- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दालचीनी के फायदे

भारतीय खाने में खड़े मसालों की बात ही अलग है ये मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि कई फायदे भी पहुंचाते हैं। ऐसा ही एक मसाला है दालचीनी, जो लकड़ी के रूप में मिलता है। दालचीनी ज्यादातर दक्षिणी/पश्चिमी भारत उगाई जाती है। दालचीनी के पत्तों को  हम तेजपत्ता कहते हैं। गरम मसाले में इन दोनों चीजों का उपयोग किया जाता है। आयुर्वेद में दालचीनी का इस्तेमाल खूब किया जाता है। गर्म तासीर की दालचीनी सर्दी जुकाम और फ्लू जैसी समस्याओं को दूर रखती है। दालचीनी का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है और ये हार्ट के लिए भी हेल्दी मानी जाती है। जानिए इस छोटे से लकड़ी के टुकड़े के कितने फायदे हैं?

दालचीनी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

दालचीनी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। दालचीनी का सेवन करने से शरीर को विटामिन ए और विटामिन सी मिलता है। इसके अलावा एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम का भी अच्छा सोर्स है दालचीनी।

दालचीनी का पानी पीने के फायदे

  • वजन घटाने में मदद करे- जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें खाली पेट दालचीनी का पाउडर या फिर इसे पानी में डालकर पीना चाहिए। इससे आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। दालचीनी का पानी भूख को कम करने और ब्लड को कंट्रोल करने में मदद करता है।

  • हार्ट के लिए फायदेमंद- दालचीनी का सेवन हार्ट के लिए हेल्दी माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद मिलती है। जिससे हार्ट अटैक और दूसरी बीमारियों का खतरा कम होता है।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए- दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। किसी भी संक्रमण से लड़ने या फिर रोगों को दूर करने में दालचीनी मदद करती है। इससे जोड़ों के दर्द की समस्या भी कम होती है। 

  • डायबिटीज में फायदेमंद- मधुमेह के रोगियों को भी दालचीनी वाला पानी पीने की सलाह दी जाती है। इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए दालचीनी को डायबिटीज के मरीज के लिए अच्छा माना जाता है। इससे इंसुलिन का लेवल भी कम होता है।

कॉफी पीने की है आदत, डॉक्टर्स के बताए गए फायदे जानकर खुशी से उछल पड़ेंगे आप

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement