Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

कोरोना वायस: इन 7 जूस का करें रोजाना सेवन, हमेशा इम्यूनिटी रहेगी बूस्ट

कोविड 19 को लेकर सतर्क रहने के साथ-साथ अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखना है। इंडिया टीवी के साथ खास इंटरव्यू में बाबा रामदेव ने कहा था कि कोरोना वायरस उन लोगों पर ज्यादा असर करता है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 23, 2020 12:07 IST
juice-immunitysystem- India TV Hindi
जूस: इस्यूनिटी सिस्टम

कोरोना वायरस को लेकर हर कोई काफी सजग हो रहा है। कोविड 19 को लेकर सतर्क रहने के साथ-साथ अपनी डाइट का भी पूरा ध्यान रखना है। इंडिया टीवी के साथ खास इंटरव्यू में बाबा रामदेव ने कहा था कि कोरोना वायरस उन लोगों पर ज्यादा असर करता है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है। इसलिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता सही रहें। अब बात आती है कि कोरोना वायरस बीमारी से बचने के लिए किन चीजों का सेवन करें। जिससे कि आपकी इम्यूनिटी ठीक रहें। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह है कि अपनी डाइट में विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर चीजों का सेवन करें। इसीलिए आपको हम बताने जा रहे हैं 7 ऐसे जूस के बारे में जिनका रोज सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट रहेगी। 

गाजर, हरा सेब और नारंगी का जूस    

गाजर, सेब और नारंगी आपके शरीर की रक्षा करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इस जूस के भरपूर मात्रा में पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी -6, सी, पोटैशियम और फोलिक एसिड पाए जाते है। इन तीनो फलों का जूस एक साथ मिलाकर पीने से आपको ढेरों फायदे मिलेंगे। अगर आप हरे सेब का तीखापन से परेशान है कि कैसे खत्म होगा तो आपको बता दें कि गाजर और संतरे की मिठास इस चीज को खत्म कर देगी।  इस पोषण से भरपूर जूस को खुद पिएं और अपने परिवार को पिलाएं। 

संतरे और अंगूर का जूस
विटामिन ए, बी -6, सी, फोलिक एसिड और जिंक से भरपूर संतरे और अंगूर का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद है। जहां विटामिन सी शरीर में जिंक की मात्रा को पूरा करता है। वहीं संतरे और अंगूर में में मौजूद विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है जोकि इंफेक्शन से बचाता है। इसके साथ ही इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। आप चाहे तो इसमें थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते हैं। 

रिसर्चः कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा A ब्लड ग्रुप वालों को खतरा!

घर पर बना टमाटर का जूस
टमाटर को सेहत ठीक रखने का एक अहम नुस़्खा माना जाता है। इस जूस में पोषक तत्व विटामिन ए और सी के साथ ही आयरन, फोलेट पाया जाता है। रोजमर्या जिंदगी में टमाटर का सेवन सबसे ज्यादा होता है। फिर चाहे इसे सब्जी में डालकर खाएं या कच्चा। इस बात का ध्यान जरूर रखे कि आप टमाटर का रस ताजा ही बनाए और बिना पकाए भी इसे तैयार कर सकते हैं। अगर आपके पास जूसर या ब्लेंडर नहीं है तो आप कद्दूकस का यूज करके टमाटर का जूस निकाल सकते हैं। 

चुकंदर, गाजर, अदरक और हल्दी का जूस
चुकंदर, गाजर, अदरक और हल्दी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी, और ई , आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। शरीर में इंफेक्शन के कारण नाक बहना, खांसी, शरीर में दर्द जैसे फ्लू या सर्दी हो जाती है। वह लोग इस जूस का सेवन करना फायदेमंद होगा। जिन लोगों को अर्थराइटिस की समस्या है तो वह इस जूस का सेवन जरूर करें क्योंकि हल्दी और अदरक इस बीमारी से निजात दिलाने में काफी प्रभावकारी साबित होते है। 

कोरोना वायरस: हल्दी का करें इस तरह सेवन, इम्यूनिटी सिस्टम होगा मजबूत

स्ट्रॉबेरी और आम का जूस
स्ट्रॉबेरी और आम अपने आप में ही एक ऐसा कॉम्बिनेशन है जिसे हर कोई पसंद करेगा। इन दोनों फलों को आप अलग-अलग खाते होंगे लेकिन एक बार इन दोनो को साथ में ट्राई कीजिए। ये कॉम्बिनेशन लाजवाब है। सेहत के साथ आनंद भी बना रहे तो और क्या ही चाहिए? स्ट्रॉबेरी और आम में विटामिन ए, सी, और ई के साथ आयरन और फोलेट की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वहीं आम में विटामिन ई के साथ एक्ट्रा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बुजुर्ग लोगों की इम्यूनिटी को बढाता है।

तरबूज का जूस 
विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और जिंक से भरपूर तरबूज न केवल आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है बल्कि मांसपेशियों की जकड़न को दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें कि मसल्स की जकड़न फ्लू होना का एक आम लक्षण है। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है।  

स्ट्रॉबेरी, कीवी और पुदीना
विटामिन ए, सी और बी-6, ग्नीशियम, जिंक और फोलेट  आदि मिनरल्स स्ट्रॉबेरी, कीवी और पुदीना में पाए जाते हैं। एक कप जूस बनाने में करीब 4 कप स्ट्रॉबेरी की जरुरत पड़ेगी।  इसलिए आप इन फलों के जूस की बजाय स्मूदी के रूप में सेवन कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement