1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बंद नाक की समस्या कर रही है परेशान? इन घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगा आराम

बंद नाक की समस्या कर रही है परेशान? इन घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगा आराम

जुकाम होने पर बंद नाक की समस्या हो जाती है। साइनस से पीड़ित लोग भी इससे परेशान रहते हैं। रात में नाक बंद हो जाने से सांस लेने में दिक्कत हो जाती है जो खतरनाक भी साबित हो सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: October 24, 2021 14:54 IST
block nose - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ ADVANCEDENT_ATL बंद नाक की समस्या 

ठंड ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जरा सी लापरवाही भी सर्दी-जुकाम को न्यौता दे सकती है। अक्सर ऐसा होता है कि  सर्दी जुकाम के बाद धीरे-धीरे खांसी और फिर बुखार हो जाता है। ऐसे में नाक बहना, गले में खराश और बदन दर्द जैसी समस्याएं भी काफी परेशान करती हैं। इन सभी दिक्कतों के बीच अगर नाक बंद हो जाए तो दिन का चैन और रात की नींद खराब हो जाती है। इसकी वजह से कफ भी बनने लगता है जिससे जकड़न हो जाती है और सांस लेने में तकलीफ  होती है। 

इस समस्या को इग्नोर नहीं करना चाहिए अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो आगे चलकर ये अस्थमा का भी कारण बन सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे बंद नाक खोलने के कुछ घरेलू उपाय जिससे आपको आराम मिल सकता है। 

बंद नाक खोलने के लिए 7 आसान घरेलू उपाय 

शहद-काली मिर्च

शहद और काली मिर्च का सेवन करने से बंद नाक में आराम मिल सकता है। आप इसको गर्म दूध में डालकर भी रात को सोने से पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सरसों का तेल

सरसों के तेल से बंद नाक में भी आराम मिल सकता है। सरसों के तेल में लहसुन की एक-दो कली और थोड़ी सी अजवाइन डालकर इसे गर्म कर लें। इस तेल को नाक के ऊपर लगा लें। आप चाहें तो सरसो तेल की 2-3 बूंदें भी नाक में डाल सकते हैं।  

गर्म पानी

बंद नाक को खोलने के लिए आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं. आपको इतना करना है कि एक बर्तन में गर्म पानी डालना है और उसमें थोड़ी सी विक्श डालकर भाप लेना है इससे बंद नाक में आराम मिल सकता है। 

गर्म चाय या सूप पिएं

बंद नाक को खोलने के लिए गर्म चाय या सूप का सेवन करें। इन गर्म ड्रिंक्स को पीने से नाक में भाप जाती है जिससे म्यूकस पतला होकर आसानी से बाहर निकल जाता है और नाक खुल जाती है। 

तीखी चीजें खाएं

कई बार आपने गौर किया होगा कि कुछ तीखा खाते ही नाक से पानी आने लगता है। ये नाक खोलने का सबसे कॉमन तरीका है। अदरक, लहसुन, मिर्च और हल्दी जैसे मसालों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो बंद नाक को खोलने में मदद करते हैं। 

माथे और नाक पर रखें गर्म पट्टी 

माथे और नाक पर गर्म पट्टी रखने से नाक खोलने में मदद मिलेगी। इसके लिए गर्म पानी में पट्टी या तौलिया डालें। इसका पानी निचोड़ लें और फिर नाक-माथे पर रखें। इसकी गर्माहट से बंद नाक खुल जाएगा। 

अजवाइन की पोटली सूंघे 

अजवाइन को तवे पर भून लें और इसे पोटली में बांधकर सूंघें। इसकी तेज से नाक खुल जाएगा। साथ ही जुकाम में राहत मिलेगा।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

bigg boss 15