1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी और नींबू का काढ़ा, जानें बनाने की विधि

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी और नींबू का काढ़ा, जानें बनाने की विधि

कोरोनाकाल में इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। ऐसे में खाने-पीने पर ध्यान देने के साथ व्यायाम करना भी बहुत जरूरी है। साथ ही काढ़ा पीना भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 22, 2021 11:26 IST
kadha for immunity - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHWETA.UPADHYAY804 इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पिएं काढ़ा 

कोरोना वायरस की दूसरे लहर के दौरान लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी और ये सिलसिला लगातार जारी है। अब ब्लैक और वॉइट फंगस का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में तमाम तरह की बीमारियों से अपना बचना करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बेहद जरूरी हो गया है। काढ़ा इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ठीक माना जाता है, लेकिन गर्मी में ज्यादा गर्म मसालों का इस्तेमाल भी पाचन की समस्या पैदा कर सकता है। गर्मी के मौसम में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि हम कौन से काढ़े का सेवन करें और किस समय करें? आईए जानते हैं कि गर्मी में हम किस समय काढ़े का सेवन करें और कौन से काढ़े का सेवन करें ताकि हमारा पाचन दुरुस्त रहें और इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहे। 

फेफड़ो के साथ दिल का दुश्मन भी है कोरोना, ऐसे रखें हार्ट को हेल्दी

नींबू और तुलसी की पत्ती का काढ़ा

बनाने के लिए सामग्री

  • एक नींबू
  • एक दालचीनी का टुकड़ा
  • 3-4 लहसुन की कलिया
  • अदरक का टुकड़ा
  • 7-8 तुलसी के पत्ते

कोरोना की वजह से ब्लैक फंगस होने का क्या है पहला लक्षण? डॉ नरेश त्रेहन से जानिए

बनाने की विधि

नींबू और तुलसी की पत्ती का काढ़ा में गर्म मसाले कम है इसलिए यह गर्मी में पाचन को खराब नहीं रखेंगे। इस काढ़े को तैयार करने के लिए पैन में 2 लीटर पानी लें और उसने इन सभी चीज़ों डाले और उन्हें अच्छे से उबालें। सभी चीज़ों को कम से कम 5-8 मिनट तक उबालें। याद रखें कि उबालते में नींबू नहीं डालें। काढ़े को उबालने के बाद उसमें नींबू का रस निचोड़े और इसे गर्म-गर्म पीए। इस काढ़े को आप दिन में दो बार पी सकते हैं।

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा तुलसी-एलोवेरा से बना आयुर्वेदिक जूस, संक्रामक रोगों से रहेंगे कोसों दूर

सेवन करने का सही समय  

अगर आप सुबह के समय काढ़ा पी रहे है तो याद रखें कि खाली पेट काढ़ा बिल्कुल नहीं पीए। खाली पेट काढ़ा आपके पाचन को खराब कर सकता है। आप सुबह-सुबह नाश्ते के साथ या कुछ देर बाद काढ़े का सेवन करें। आप चाहें तो काढ़े में शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। याद रखें कि काढ़ा एक कप से ज्यादा नहीं पीए। डायटिशियन के मुताबिक सुबह जागने के एक घंटे के बाद आप काढ़ा पी सकते हैं। अगर आप काढ़े का सेवन शाम को करना चाहते हैं तो 4-5 बजे के बीच काढ़े का सेवन करें। गर्मी का मौसम है तो गर्म मसालों का सीमित इस्तेमाल ही बेहतर है। काली मिर्च अदरक का ज्यादा सेवन गर्मी में नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है।    

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी और नींबू का काढ़ा, जानें बनाने की विधि News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X