Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा तुलसी-एलोवेरा से बना आयुर्वेदिक जूस, संक्रामक रोगों से रहेंगे कोसों दूर

लो इम्यूनिटी के कारण आप कोरोना ही नहीं बल्कि कई अन्य संक्रामक रोगों के शिकार हो सकते हैं। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट के साथ करें इस हर्बल जूस का सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 21, 2021 7:54 IST
इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा तुलसी-एलोवेरा से बना आयुर्वेदिक जूस, संक्रामक रोगों से रहेंगे कोसों - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा तुलसी-एलोवेरा से बना आयुर्वेदिक जूस, संक्रामक रोगों से रहेंगे कोसों दूर

कोरोना की दूसरी लहर पहली से ज्यादा खतरनाक है। जिसके कारण लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं और शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण हजारों लोग जान गवां रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद का ख्याल रखकर इस खतरनाक बीमारी से खुद को बचा सके। इतना ही नहीं कोरोना का नया वेरिएंट इम्यूनिटी को भी शरीर का दुश्मन बना रहा है। इतना ही नहीं लो इम्यूनिटी के कारण ब्लैक फंगस और  व्हाइट फंगस के भी शिकार हो रहे हैं। 

दरअसल सेल्स के अंदर साइटोकाइन नाम का प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर के अंदर किसी भी तरह के वायरस आने पर यह तेजी से काम करता है। लेकिन कोरोना के कारण  साइटोकाइन का तूफान तेजी से उठता है जिसके कारण फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही हार्ट अटैक तक आ सकता है। इसके साथ ही साइटोकाइन अधिक बढ़ने से शरीर में खून का थक्का जमने लगता है। यह सभी चीजें हार्ट अटैक, लंग्स फेल आदि का कारण बनता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को हेल्दी तरीके अपनाएं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा आंवला, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

कई रिसर्च के अनुसार कोरोना से बचाव के लिए आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होनी चाहिए। जिससे कि कोई भी संक्रामक बीमारी आपको अपना शिकार न बना सके। लो इम्यूनिटी के कारण आप कोरोना ही नहीं बल्कि कई अन्य संक्रामक रोगों के शिकार हो सकते हैं। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट, एक्सरसाइज, योग के साथ-साथ इस आयुर्वेदिक जूस को शामिल करें। स्वामी रामदेव से जानिए बनाने की विधि। 

 इम्यूनिटी बूस्टर जूस बनाने के लिए सामग्री

  • 2 आंवला छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
  • 2 चम्मच एलोवेरा का पल्प
  • 7-8 तुलसी की पत्तियां
  • थोड़ा सी गिलोय की डंडी
  • 8-9 नीम की पत्तियां 
  • आवश्यतानुसार पानी

कोरोना के कारण आंखें हो गई हैं लाल? स्वामी रामदेव से जानिए इंफेक्शन का आयुर्वेदिक इलाज

ऐसे बनाएं हर्बल जूस

ग्राइंडर में इन सभी चीजों का डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद इसे छानकर खाली पेट सुबह सेवन करे। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मोटापा, ,ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर की समस्या से लाभ मिलेगा। इसके साथ ही फेफड़े, लिवर, हार्ट और किडनी भी हेल्दी रहेंगे।

इम्यूनिटी कैसे बूस्ट करेगा ये हर्बल जूस

गिलोय

गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी,  एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं।  जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ लंग्स, लिवर, हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है।  इसका सेवन आप जूस के तौर पर या फिर काढ़ा और गोली के रूप में कर सकते हैं। 

तुलसी

तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं। 

नीम
नीम के अर्क में डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ वायरस से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों का इस्तेमाल किसी न किसी रोग से निजात पाने में किया जाता है। नीम प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट है। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करती है। 

आंवला
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैश‍ियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, डाययूरेटिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है।

एलोवेरा 
 एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 के साथ ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो आपके शरीर में खून की कमी के साथ प्लेटलेट्स को पूरा करने के साथ इम्यूनिटी मजबूत करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement