Thursday, March 28, 2024
Advertisement

डेली यूज की इन चीजों में मिला जानलेवा केमिकल, धीमे-धीमे शरीर को ले जाएगा मौत की ओर

अगर हम आपसे कहें कि जिन चीजों को आप रोजाना इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे आप मौत की तरफ अपना कदम बढ़ा रहे हैं, तो आप यकीन करेंगे? नहीं न, तो आइए जानते हैं इस स्टडी के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 15, 2023 13:35 IST
PFAS_things- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK PFAS_things

अमेरिका में इन दिनों एमवायरमेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी पानी में मिले एक जानलेवा केमिकल को लेकर काफी  चर्चा कर रही है। यहां बात पर-एंड-पॉली-फ्लोरो अल्काइल सब्स्टेंसेस (per- and polyfluoroalkyl substances) की हो रही हैं जो कि पानी में मिल कर इसे जहरीला बना रहा है और लोगों को कैंसर, लिवर और किडनी से जुड़ी जानलेवा बीमारियों की ओर ले जा रहा है। ध्यान देने वाली बात ये है कि जिन चीजों में ये कैमिकल पाया जाता है, उनमें से ज्यादा चीजें हमारे घरों में इस्तेमाल हो रही हैं। कैसे, जानते हैं इर पूरी रिपोर्ट के बारे में विस्तार से।

नॉनस्टिक, मोबाइल और शैंपू जैसी चीजों में मिलता है ये केमिकल

जी हां, भले ही आपको यह जान कर हैरानी हो रही हो लेकिन, पर-एंड-पॉली-फ्लोरो अल्काइल सब्स्टेंसेस (PFAS) नाम का ये केमिकल आमतौर पर प्लास्टिक की बॉटल, नॉनस्टिक चीजें, मोबाइल कवर, मेकअप के सामान, शैंपू, छतरी और नेल पॉलिश तक में केमिकल पाया जाता है। 

PFASchemicals

Image Source : PFASCHEMICALS
PFASchemicals

मनुष्य को कितना घंटा सोना चाहिए? जानें अपनी उम्र के अनुसार नींद की सही खुराक

सबसे पहले पानी को करता है दूषित

दरअसल, ये केमिकल सबसे पहेल पानी और पानी में रहने वाले जीवों जैसे की मछली आदि को प्रभावित करता है। ऐसे में जो पानी आपके घरों में आता है उसमें इस केमिकल के दूषित कण होते हैं। साथ ही ये मछली और सी-फूड में भी हो सकता है और इस तरह पानी और खाना के जरिए ये आपको बीमार कर सकता है। 

इस तरह बनता है जानलेवा

International agency for research on cancer study में बताया गया है कि  पर-एंड-पॉली-फ्लोरो अल्काइल सब्स्टेंसेस (PFAS)  सबसे पहले आपके हार्मोनल और ग्रोथ हार्मोन को प्रभावित करता है और थायराइड और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। साथ ही ये ब्लड कैंसल, ब्रेन की बीमारियों, इनफर्टिलिटी और किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। 

शुगर सोख लेगा ये सहजन का भरता, डायबिटीज के मरीज खाने में करें शामिल और पाएं जबरदस्त लाभ

साथ ही इस स्टडी में बताया गया है कि 98% अमेरिकों के शरीर में ये केमिकल मिला है और इसलिए, अमेरिका में इस केमिकल के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए गाइडलाइन जारी की जा रही है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement