Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कितना भी आग सेंक लें हमेशा ठंडे रहते हैं पैर! गर्मी नहीं शरीर को है इस विटामिन की जरूरत

Cold Feet Causes: सर्दियों में कुछ समस्याएं तेजी से बढ़ जाती हैं। लेकिन, एक आम समस्या है पैरों का ठंडा होना (Cold Feet Causes)। ये खुद को ही नहीं रजाई में आपके साथ बैठे हर इंसान को परेशान कर सकता है। तो, आइए जानते हैं इसका कारण।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 27, 2023 10:31 IST
Cold Feet Causes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Cold Feet Causes

Cold Feet Causes:सर्दियों में एक आम समस्या है पैरों का ठंड होना। दरअसल, कुछ लोग कितना भी आग सेंक लें या हीटर में हाथ-पैर गर्म कर लें उनका पैर हमेशा ठंडा रहता है। ये असल में गर्माहट की कमी नहीं बल्कि, शरीर में इस विटामिन की कमी है। आपको समझना होगा कि सर्दियों में अगर आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं तो इसके पीछे असल में खून की कमी है जो कि इस विटामिन की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, इस विटामिन की कमी से पूरा शरीर प्रभावित होता है और इसका असर व्यापक तौर पर नजर आता है। तो, जानते हैं क्या है ये विटामिन और क्यों इसकी कमी से आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं।

किस विटामिन की कमी से पैर ठंडे रहते हैं-what deficiency causes cold feet

विटामिन बी-12 की कमी से (vitamin b12 deficiency causes cold feet) आपके पैर हमेशा ठंडे रह सकते हैं। दरअसल, जब शरीर में विटामिन बी-12 की कमी रहती है तो इससे लाल रक्त कोशिकाओं यानी कि रेड ब्लड सेल्स की कमी हो सकती है जिससे पूरा ब्लड सर्कुलेश खराब होता है। विशेषकर हाथों और पैरों में, जहां ब्लड सर्कुलेशन की कमी सबेस ज्यादा महसूस होती है। इतना ही नहीं विटामिन बी12 की कमी के अन्य लक्षण भी महसूस हो सकते हैं जैसे हाथों और पैरों में झुनझुनी और सुन्नता।

ठिठुरन वाली ठंड में जोड़ों के दर्द से उठना-बैठना हुआ दूभर, बाबा रामदेव के इन उपायों से हड्डियां होंगी मजबूत

विटामिन बी-12 की कमी को कैसे पूरी करें

विटामिन बी-12 की कमी होने पर आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना चाहिए। जैसे कि आप मीट और मछली खा सकते हैं। कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे अखरोट, पिस्ता और बादाम के सेवन से भी आप इस विटामिन की कमी से बच सकते हैं। इसके अलावा फर्मेंटेड फूड्स के सेवन भी आपके शरीर में इस विटामिन की कमी दूर हो सकती है। इसके अलावा दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन भी इस विटामिन की कमी को दूर कर सकत है।

VIT B12 FOODS

Image Source : SOCIAL
VIT B12 FOODS

ठंड से इस बीमारी वाले लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा, डॉक्टर ने दी चेतावनी!

 

तो, अगर आपके पैर हमेशा ठंडे रहते हैं तो परेशान न हों बस इस विटामिन की कमी से बचें। साथ ही शरीर में खून की कमी होने से भी बचें क्योंकि उसकी वजह से भी हाथ-पैर ठंडे रहते हैं। इसलिए, खून की कमी को दूर करने के लिए अनार खाएं, चुकंदर खाएं और आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement