Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

ठंड से इस बीमारी वाले लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा, डॉक्टर ने दी चेतावनी!

इस समय दिल्ली और पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हाथ-पैर जम से गए हैं और ऐसे में कुछ बीमारी वाले लोगों की दिक्कत और बढ़ सकती है। ये हम नहीं बल्कि, खुद एक्सपर्ट की चेतावनी है कि आगे कुछ हफ्ते इन बीमारी वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 27, 2023 9:34 IST
 cold weather affect neurologic disorders- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cold weather affect neurologic disorders

दिल्ली ही नहीं पूरे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। घने कोहरे के साथ पारा लगातार गिरता जा रहा है। ऐसे में आम लोगों को तो जहां ठंड से बचना ही चाहिए, वहीं कुछ बीमारी वाले लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, सर्दियां उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है जिन्हें न्यूरो से जुड़ी समस्याएं हैं। ये मौसम तंत्रिका तंत्र से जुड़ी बीमारियों को बढ़ावा देता है। क्यों और कैसे, इस बारे में हमने Dr.Vinit Banga, Associate Director -Neurology, BLK Max Superspeciality hospital से बात की जिन्होंने इस मौसम में न्यूरो की बीमारी (Can cold weather affect neurologic disorders) वाले लोगों के लिए खास चेतावनी दी है। 

ठंड से इस बीमारी वाले लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा

बढ़ सकते हैं पार्किंसंस के लक्षण 

ठंड, न्यूरोलॉजिकल विकारों वाले व्यक्तियों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है और कई बीमारियों के लक्षणों को बढ़ा सकता है। जैसे कि मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस) जैसी स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए, गर्मी का मौसम परेशान करने वाला हो सकता है तो, उसी तरह ठंड पार्किंसंस रोगियों के लिए परेशान करने वाला हो सकता है। इस मौसम में नसों में अकड़न बढ़ जाता है और आम दिनों के काम काज में भी दिक्कत आती है। 

90% लोग नहीं जानते होंगे अमरूद के इस फायदे के बारे में, इन 2 बीमारी वाले लोगों के लिए है सबसे अच्छा फल

मांसपेशियों में अकड़न और तंत्रिका संबंधी विकार का खतरा

दरअसल, होता ये है कि ठंड में तापमान में कमी आती है और मांसपेशियों में अकड़न बढ़ता है। साथ ही लोगों में मूवमेंट कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ता है। तंत्रिका संबंधी विकार वाले व्यक्तियों को सर्दियों के दौरान बाहरी गतिविधियों में शामिल होना अधिक चुनौतीपूर्ण लग सकता है, जिससे संभावित रूप से उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

 neurologic disorders

Image Source : SOCIAL
neurologic disorders

मिर्गी जैसे रोग बढ़ते हैं

इसके अलावा, मौसमी बदलाव नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं, जो तंत्रिका संबंधी विकारों वाले व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है। दिन के उजाले में बदलाव से सर्कैडियन लय बाधित हो सकती है, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है। मिर्गी जैसे विकार भी नींद के पैटर्न में बदलाव से प्रभावित हो सकते हैं, जिससे संभावित रूप से दौरे पड़ सकते हैं। 

हार्ट और ब्लड प्रेशर से इस विटामिन का है सीधा कनेक्शन, कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

इसलिए जितना हो सके उतना खुद को सर्दी से बचाएं। साथ ही इस मौसम में अपने डॉक्टर को एक बार दिखाकर दवाईयां सही से लें। डाइट या एक्सरसाइज के मामले में थोड़ी सी भी लापरवाही न करें। इसके अलावा अपनी नींद के वातावरण को अनुकूलित करें और पूरी नींद लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement