Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

90% लोग नहीं जानते होंगे अमरूद के इस फायदे के बारे में, इन 2 बीमारी वाले लोगों के लिए है सबसे अच्छा फल

Unknown benefits of guava: अमरूद के कई फायदे के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं या विटामिन सी होता है। लेकिन, इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। क्या हैं ये एक नजर डालते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 27, 2023 7:16 IST
 benefits of guava - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of guava

Unknown benefits of guava:  इस समय बाजार में आपको अमरूद की भरमार नजर आएगी। दरअसल, सर्दी के इस मौसम में विटामिन सी से भरपूर अमरूद का सेवन शरीर को फ्लू और कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसका फाइबर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, इन सबके अलावा भी अमरूद के कई फायदे हैं जिनके बारे में लोग बहुत कम ही जानते हैं। तो, जानते हैं आपको किन कारणों से अमरूद का सेवन करना चाहिए। क्या हैं ये गुण और किन बीमारियों में काम आते हैं। आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।      

90% लोग नहीं जानते होंगे अमरूद के इस फायदे के बारे में

1. थायराइड के मरीजों के लिए है बेस्ट

अमरुद में कॉपर की अच्छी मात्रा होती है जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन और अवशोषण में मददगार है। ये थायराइड ग्लैंड के काम काज को बेहतर बनाता है । ऑक्सीकरण-कमी करने वाले सक्रिय तत्व के रूप में, कॉपर थायरॉयड गतिविधि और लिपिड मेटाबोलिज्म को बनाए रखता है। ये T4 के अतिअवशोषण को रोकता है और कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करता है। इससे थायराइड को बैलेंस करने में मदद मिलती है। इसलिए थायराइड के मरीजों को इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

 benefits of guava for thyroid

Image Source : SOCIAL
benefits of guava for thyroid

हार्ट और ब्लड प्रेशर से इस विटामिन का है सीधा कनेक्शन, कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

2. विटामिन बी3 और बी 6 से भरपूर

अमरुद में विटामिन बी3 और बी 6 से होता है। ये आपके मस्तिष्क के काम काज को बेहतर बनाता है और नसों की कमजोरी को दूर करने में मददगार है। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और नसों के फंक्शन को बेहतर बनाता है। इसलिए अपने ब्लड फंक्शन और नसों को हेल्दी रखने के लिए इन दो विटामिन से भरपूर अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए। 

हाड़ कंपा देने वाली ठंड और शीतलहर से बचना है तो रखें इन 10 बातों का ख्याल

इस प्रकार से अमरूद आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तो, बस समय बर्बाद न करें और ये हाई विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अमरूद का सेवन जरूर करें।  ये पेट के लिए भी अच्छा है और कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचाव में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement