Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हाड़ कंपा देने वाली ठंड और शीतलहर से बचना है तो रखें इन 10 बातों का ख्याल

How to prevent cold wave: बढ़ती सर्दी और कोहरे से लोग परेशान हैं। पहाड़ों पर सर्द हवाएं चल रही हैं। ऐसे में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। शीतलहर और घना कोहरा के असर से बचना है तो इन 10 बातों का ख्याल रखें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 26, 2023 22:15 IST
Cold Wave- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ठंड से कैसे बचें

25 दिसंबर के बाद से ही सर्दी का सितम शुरु हो जाता है। हर रोज पारा नीचे गिरने लग जाता है। सुबह शाम कोहरे की घनी चादर बिछने लगी है और आने वाले दिनों शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप तेजी से अटैक करेगा। पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद बर्फीली हवाएं मुश्किलें बढ़ा सकती हैं। दिल्ली एनसीआर और पूरे उत्तर भारत में लोगों का ठंड से बुरा हाल है। ऐसे में जुकाम, खांसी और सिर में दर्द की समस्या भी होने लगी है। खासतौर से जिन लोगों की इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर होती है उन्हें किसी भी तरह का इंफेक्शन और बीमारियां जल्दी घेर लेती हैं। इस सर्दी में बच्चों और बुजुर्गों का खास ख्याल रखने की जरूरत है। अगर इन 10 बातों का ख्याल रखेंगे तो सर्दी और शीतलहर आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगी।

ठंड और शीतलहर से कैसे बचें

  1. ठंड बढ़ने लगी है ऐसे में सबसे जरूरी बात ये है कि जरूरत हो तभी घर से बाहर निकलें। अगर किसी काम से बाहर जाना है तो शरीर को पूरी तरह से गर्म कपड़ों से ढक लें। खासतौर से कान, गला, नाक और हाथ-पैर को अच्छी तरह से कवर कर लें। चेहरे पर मास्क लगाकर रखें।
  2. दूसरी बात है सर्दी से बचाव रखना है तो खुद को हाइड्रेट जरूर रखें। सर्दी में प्यास कम लगती है, लेकिन आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। ठंड में दिनभर गर्म या गुनगुना पानी ही पिएं।
  3. शरीर को गर्म रखने के लिए लोग चाय ज्यादा पीते हैं। ऐसा नहीं है आप चाय के अलावा लैमन टी, ग्रीन टी,  ब्लैक टी या सूप जैसी गर्म चीजों का भी सेवन करें। इससे गले को आराम मिलेगा और जुकाम-खांसी भी कम होगा।
  4. सर्दियों में संक्रमण से बचने के लिए विटामिन सी का सेवन करें। विटामिन सी से इम्यूनिटी मजबूत होगी और ठंड का असर भी कम होगा। सीजनल फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें।
  5. शीतलहर के प्रकोप से त्वचा और बाल की देखभाल करना भी जरूरी है। ठंड में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए मॉइश्चर का इस्तेमाल करें और बालों को हल्का तेल लगाकर रखें।
  6. कुछ लोग सर्दी से बचने के लिए अल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लोगों को लगता है कि इससे शरीर में गर्मी आ जाती है। ऐसा नहीं है अल्कोहल शरीर के तापमान को डाउन कर देता है जिससे ठंड लगने का खतरा रहता है।
  7. सर्दी में हाथ पैर ज्यादा ठंडे हो गए हैं तो थोड़ी देर गर्म पानी में रखें लें। इससे हाथ पैरों में नमी आएगी और तुरंत गर्म हो जाएंगे। अगर हाथ पैर नीले हो रहे हैं तो डॉक्टर को दिखाएं।
  8. ठंड में लोग घरों को पूरी तरह से पैक कर देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। घर में एयर पास होना जरूरी है। इसलिए वेंटीलेशन का ध्यान रखें।
  9. ठंड से बचाव रखना है तो पूरी सर्दी हल्दी वाला गर्म दूध जरूर पिएं। आप चाहें तो रोजाना रात में च्वनप्राश भी खा सकते हैं। इससे शरीर गर्म रहेगा और इम्यूनिटी मजबूत होगी।
  10. अगर ठंड लग गई है तो तुलसी, लौंग, अदरक और काली मिर्च से बनी चाए पीएं। इससे सर्दी जुकाम में आराम मिलेगा और शरीर में तुरंत गर्मी आ जाएगी।

बीमारियों को लगेगा 440 वोल्ट का झटका, जब सुबह उठते ही खा लेंगे ये 2 चीजें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement