Friday, April 26, 2024
Advertisement

हार्ट और ब्लड प्रेशर से इस विटामिन का है सीधा कनेक्शन, कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Omega-3 For Heart Blood Pressure: हार्ट को स्वस्थ और मजबूत बनाना है तो डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें। इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और दिमाग को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। ये हैं ओमेगा 3 से भरपूर खाद्य पदार्थ।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 27, 2023 6:15 IST
Omega 3- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ओमेगा 3

आजकल हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यंग एज में ही लोगों को दिल की बीमारी होने लगी है। ऐसे में दिल की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो गया है। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल दिल के दुश्मन बन रहे हैं। इसलिए हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए कुछ जरूरी विटामिन, मिनरल और पोषक तत्वों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आपके दिल और ब्लड प्रेशर से एक विटामिन का सीधा कनेक्शन है और वो है ओमेगा 3 फैटी एसिड। ओमेगा शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्व है। दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड अहम रोल प्ले करता है। ओमेगा एक ऐसा पोषक तत्व है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, हार्ट संबंधी बीमारियों को दूर रखने, शरीर को भरपूर ऊर्जा देने और फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। ओमेगा के सेवन से हार्ट को मजबूती मिलती है। इससे दिमाग की सेहत अच्छी रहती है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। ओमेगा-3 के लिए आप डाइट में इन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए क्या खाएं

  1. अलसी- ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए सबसे अच्छा सोर्स है अलसी के बीज। अलसी में काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इससे शरीर को विटामिन ई और मैग्नीशियम समेत दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। 
  2. अखरोट- ड्राई फ्रूट्स में अखरोट भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है। आपको रोजाना अखरोट जरूर खाने चाहिए। इससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है और अखरोट खाने से कॉपर, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे तत्वों की कमी दूर होती है।
  3. सोयाबीन- सोयबीन में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 पाया जाता है। ये दोनों ही हार्ट के लिए फायदेमंद हैं। सोयाबीन खाने से शरीर में प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम, फाइबर और विटामिन ई की कमी को दूर किया जा सकता है।
  4. अंडे- रोजाना 1-2 अंडे जरूर खाने चाहिए। अंडा खाने से शरीर को ओमेगा-3 एसिड मिलता है। इससे हार्ट हेल्थ अच्छी रहती है। अंडा खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन, विटामिन बी 12 और ओमेगा 3 एसिड मिलता है। 
  5. हरी सब्जियां- सब्जियों में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके लिए आप हरी सब्जियों का सेवन करें। सर्दियों में पालक और साग का सीजन होता है जो ओमेगा 3 की कमी को पूरा कर सकते हैं। ओमेगा 3 के लिए आप फूल गोभी और ब्रोकली भी जरूर खाएं।

बीमारियों को लगेगा 440 वोल्ट का झटका, जब सुबह उठते ही खा लेंगे ये 2 चीजें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement