Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिखने लगे शरीर में ये लक्षण तो बंद कर दें Vitamin C, ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदेह!

विटामिन सी के नुकसान: खट्टे फल और सब्जियों से निकलने वाला विटामिन सी वैसे तो फायदेमंद है लेकिन, इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह भी हो सकता है। ऐसे में जानते हैं इसके साइड इंफेक्टस।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 19, 2024 16:23 IST
 vitamin C side effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin C side effects

विटामिन सी (vitamin c) सेहत के लिए कई प्रकार से जरूरी है। ये इम्यूनिटी बूस्टर है जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। तो, ये स्किन के लिए भी जरूरी है जो कि लंबे समय तक आपके काम आ सकता है। पर ज्यादा विटामिन सी का सेवन फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है। कैसे, जानते हैं विटामिन सी के इन नुकसानों (vitamin C  side effects) के बारे में विस्तार से। क्योंकि ये विटामिन की अधिकता कई अंगों को प्रभावित कर सकती है और नुकसान की वजह हो सकती है। 

विटामिन सी का नुकसान-Vitamin C  side effects

1. उल्टी और डायरिया

विटामिन सी ज्यादा होने से शरीर में उल्टी और डायरिया की स्थिति हो जाती है। दरअसल, विटामिन सी यानी एस्कॉर्बिक एसिड  (ascorbic acid)  एक पानी में घुलनशील विटामिन है । यह आपके शरीर को आयरन अवशोषित करने में भी मदद करता है। क्योंकि आपका शरीर विटामिन सी का निर्माण या भंडारण नहीं करता है, लेकिन जब आप इसका ज्यादा सेवन करने लगते हैं तो शरीर में ये डायरिया जैसी स्थिति का कारण बन जाती हैस जिससे उल्टी जैसी दिक्कत होती है। 

2. सीने में जलन और सिर दर्द

विटामिन सी का ज्यादा सेवन शरीर में एसिडिक जूस को बढ़ाता है जिससे सीने में जलन और सिर दर्द जैसी समस्या होने लगती है। इसकी वजह से पेट के लेयर्स को भी नुकसान होने लगता है जिससे दिक्कत और बढ़ जाती है। इससे आपको लंबे समय तक GERD (gastroesophageal reflux disease) की समस्या हो सकती है। 

 vitamin C

Image Source : SOCIAL
vitamin C

3. पेट में अकड़न और दर्द

पेट में अकड़न और दर्द के पीछे विटामिन सा की अधिकता हो सकती है। इसकी वजह से पाचन एंजाइम्स असंतुलित हो सकते हैं जिससे पेट में अकड़न व दर्द की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए, ज्यादा विटामिन सी के सेवन से बचें।

कितना करें विटामिन सी का सेवन

NIH के अनुसार, विटामिन सी की अनुशंसित दैनिक मात्रा महिलाओं के लिए प्रति दिन 75 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए प्रति दिन 90 मिलीग्राम है। गर्भावस्था के दौरान, प्रति दिन 120 मिलीग्राम की सिफारिश की जाती है। तो, इस प्रकार इससे ज्यादा विटामिन सी का सेवन न करें।

Source: ncbi.nlm.nih

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement