Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Child Health tips: सिर्फ बड़ों को नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी है जरूरी है विटामिन और सप्लिमेंट्स, ऐसे करें पूर्ति

Child Health Tips: बच्चों की सेहत पर अगर ठीक से ध्यान ना दिया जाए, तो उनमें न्यूट्रीशन की कमी हो सकती हैं और ऐसे में उन्हें अनेक तरह की स्वास्थ्य परेशानियां अपना शिकार बना सकती हैं। इसलिए बच्चों की डाइट में कुछ खास पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Updated on: November 30, 2022 12:57 IST
Vitamins and supplements- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamins and supplements

Child Health tips: बच्चों के शरीर को सही ग्रोथ देने में अच्छी डाइट का अहम योगदान होता है। अगर बच्चों में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है, तो उन्हें कई हेल्थ प्रॉब्लम्स बड़ी ही आसानी से अपने चपेट में ले सकती हैं। बच्चों की डाइट को लेकर जरा सी भी हुई लापरवाही उनको जल्दी-जल्दी बीमार डालने का काम कर सकती है। बच्चों की इम्यूनिटी बचपन में काफी अच्छी होती है, जिसकी वजह से वह कई बीमारियों से आसानी से लड़ सकते हैं। इसलिए बच्चों के सही विकास और इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए उनके आहार में मिनरल्स, हार्बोहाइड्रेट, विटामिंस और जरूरी पोषक तत्वों का होना आवश्यक होता है।   

कैल्शियम को डाइट में करें शामिल

कैल्शियम हमारे सेहत के लिए बहुत ही जरूरी तत्वों में शामिल होता है । यह दांतो और हड्डियों के हेल्थ को सही रखने में मददगार होता है। डॉक्टर्स बताते हैं कि इसकी कमी होने पर बच्चों के दांतो से जुड़ी कई दिक्कतें शुरू होने लगती हैं। इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए अपने बच्चों को कैल्शियम से भरपूर डाइट दें। 

प्रोटीन युक्त आहार है जरूरी

प्रोटीन हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है और बच्चों की लंबाई के साथ ही उनके बॉडी ग्रोथ के लिए भी आवश्यक है। बॉडी की मांसपेशियों और ऊतकों के बिल्डअप के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी होने पर हमारे मसल्स में कमजोरी आने लगती है। इसके अलावा बच्चों में इसकी कमी होने पर उनके विकास पर भी इसका गहरा असर पड़ सकता है। 

विटामिन सी आहार

हमारे शरीर के लिए विटामिन सी भी जरूरी तत्वों में शामिल होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में विटामिन सी से भरपूर सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करें। बच्चों के इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में विटामिन सी मदद कर सकता है और कई इंफेक्शन से भी बचाव करने में मददगार होता है। 

हरी मटर को इस तरह करेंगे स्टोर तो लंबे समय तक नहीं होगा खराब, जानिए देसी और बेस्ट जुगाड़

आयरन

हमारे शरीर में जब आयरन की कमी होने लगती है, तो इसकी वजह से हमारे मसूड़े काले नजर आने लगते हैं और इसके कारण से बच्चों के बॉडी में खून की कमी हो सकती है। आयरन की कमी होने पर आपका बच्चा एनीमिया का शिकार बन सकता है। इसलिए अपने बच्चे को हमेशा आयरन से भरपूर चीजों को खिलाएं और कोशिश करें कि इसकी कमी आपके बच्चे में ना हो।

Healthy Skin: हर मौसम में अपनी त्वचा को रखें हेल्दी, काम आएंगे ये तरीके

अगर आपका बच्चा पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को खाने के लिए आनाकानी करता है, तो इन चीजों के खिलाने के तरीके में बदलाव लेकर आ सकते हैं या इन्हें फ्लेवर या सजावट के साथ उनके सामने पेश करें। हो सकता है कि आपका बच्चा इस तरीके से इन चीजों के इनटेक कर ले।

Eye care Tips: अब बिना मेकअप भी आंखें दिखेंगी खूबसूरत, जानिए ये 5 राज

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement