Friday, March 29, 2024
Advertisement

Eye care Tips: अब बिना मेकअप भी आंखें दिखेंगी खूबसूरत, जानिए ये 5 राज

Eye care Tips: आपकी आंखें आपके चेहरे को सुंदर दिखाने में आपकी मदद करती हैं और आपके चेहरे पर चार चांद लगाने का काम भी करती हैं। इनकी खूबसूरती बरकरार रखना बेहद जरूरी होता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं कि आप मेकअप के साथ ही इन्हें खूबसूरत बनाएं, बल्कि कुछ टिप्स को आजमाकर भी आंखों को सुंदर बनाया जा सकता है।

Ritu Tripathi Edited By: Ritu Tripathi @ritu_vishwanath
Published on: November 29, 2022 19:01 IST
Eye Care Tips and Tricks- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Eye Care Tips and Tricks

Eye care Tips: सुंदर दिखना हर किसी को अच्छा लगता है। खासकर लड़कियां तो यही चाहती हैं कि वह हर समय फ्रेश और खूबसूरत नजर आएं। सुंदर दिखने के लिए महिलाएं घंटों तक आईने के सामने बैठी रहती हैं और अपने आप को सजाती सवारती हैं। लेकिन केमिकल वाले प्रोडक्ट हमारे चेहरे और कोमल आंखो को नुकसान पहुंचाने के साथ ही इसकी चमक को भी कम करने का काम करते हैं। इसलिए प्रयास करें कि मेकअप का कम से कम इस्तेमाल करें। आपकी आंखें आपके चेहरे को सुंदर दिखाने में अहम योगदान निभाती हैं। ऐसे में आप बिना मेकअप के भी कुछ टिप्स के जरिए अपनी आंखों को खूबसूरत दिखा सकती हैं।

1- अपनी आंखों को ठंडे पानी से वॉश करें

आंखों को ठंडे पानी से धोने पर वह ठंडी और साफ-सुथरी होती हैं, जिसके साथ ही आंखे दिखने में हमेशा फ्रेश और चमकदार नजर आती है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम भी करती हैं। 

2- आंखों पर रखें ठंडे टी बैग्स

टी बैग्स केवल मूड फ्रेश करने के लिए ही नहीं, बल्कि आंखों को भी ताजा महसूस करवा सकते हैं। इनको अपनी आंखों पर रखने से आईज के स्किन में कसाव आता है और यह त्वचा के लिए भी बेहतर बताया जाता है।

3- आंखों को दें आराम

आंखें लगातार कुछ ना कुछ देखती रहती हैं और आजकल तो लोग ज्यादा से ज्यादा लैपटॉप, मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं ,जिसका सीधा असर हमारी आंखों की रोशनी पर पड़ता है। इसलिए कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें और समय-समय पर इन्हें ठंडे पानी से धोते रहें। ऐसा करना आपकी आंखों को थकान से बचाएगा। 

4- पौष्टिक आहार अपनाएं

आंखों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। इसके लिए आप अपने डेली डाइट में हरी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करें। प्रोटीन से भरपूर चीजों को भी अपनी डाइट में जगह दें, जैसे- चिकन, अंडे, किडनी बींस और दाल जैसी चीजों का सेवन करें। इनको आहार में लेने से आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार नजर आएगा और आंखों के लिए भी यह फायदेमंद होते हैं।

 सर्दियों में गुलाबी त्वचा का राज छिपा है अनार और दही में, जानिए इसके इस्तेमाल से जुड़ी बातें

 

भीगे चने का पानी पीने के फायदे हैं कई, पैरों में अकड़न और कब्ज जैसी समस्याओं में है मददगार

5- खूब पिएं पानी

पानी हमारे सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह आपकी आंखो और चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने में भी आपकी मदद करता है। इसलिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिएं और बाहर जाते समय अपने साथ वॉटर बॉटल जरूर रखें। क्योंकि कई बार लोग घर में तो पर्याप्त पानी का सेवन करते हैं, लेकिन बाहर जाने के बाद कई घंटों तक पानी नहीं पी पाते हैं, जिसकी वजह से वह डिहाईड्रेशन का शिकार हो सकते हैं और आपकी स्किन और ऐस में आपकी आंखें भी ड्राई नजर आएंगी।

Healthy Skin: हर मौसम में अपनी त्वचा को रखें हेल्दी, काम आएंगे ये तरीके

डायबिटीज में पिएं दालचीनी की चाय, इंसुलिन बढ़ाने के साथ कई लक्षणों को कम करने में है मददगार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement