Saturday, April 27, 2024
Advertisement

डायबिटीज में पिएं दालचीनी की चाय, इंसुलिन बढ़ाने के साथ कई लक्षणों को कम करने में है मददगार

Cinnamon tea benefits: दालचीनी की चाय स्किन की कई समस्याओं में फायदेमंद है। पर डायबिटीज में इसका सेवन दूसरी चाय की तुलना में ज्यादा लाभदायक हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: November 29, 2022 15:45 IST
Dalchini_ki_chai- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Dalchini_ki_chai

डायबिटीज में दूध की चाय नुकसानदेह मानी जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी चाय है जिसे हम डायबिटीज में पी सकते हैं। ऐसे में दालचीनी की चाय आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। जी हां, दालचीनी की चाय (cinnamon tea good for diabetes in hindi) फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने  में मदद कर सकती है। ये शुगर स्पाइक्स को रोकने और शरीर में इसके असर को कम करने में भी कारगर हो सकती है। साथ ही ये डायबिटीज में होने वाली कई समस्याओं को कम करने में भी कारगर है। कैसे, जानते हैं।

डायबिटीज में दालचीनी की चाय-Cinnamon tea in diabetes

डायबिटीज में दालचीनी की चाय आपकी कई समस्याओं को कम करने वाला हो सकती है। दरअसल, दालचीनी (Cinnamon) लो ग्लाइसेमिक हर्ब है जो कि शरीर में इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाती है और शुगर स्पाइक को कम करने में मददगार है। ये दालचीनी आपके पेंनक्रियाज के काम काज को भी तेज करती है और शुगर मेटाबोलिज्म में मदद करती है। इसलिए डायबिटीज में दालचीनी की चाय लाभदायक हो सकती है।

 सर्दियों में गुलाबी त्वचा का राज छिपा है अनार और दही में, जानिए इसके इस्तेमाल से जुड़ी बातें

डायबिटीज में दालचीनी की चाय पीने के फायदे- cinnamon tea benefits for diabetes

1. शुगर कंट्रोल करने में मददगार

डायबिटीज में दालचीनी की चाय का सेवन शुगर कम करने में मदद करती है। ये इंसुलिन के प्रोडक्शन के साथ बॉडी को शुगर रेगुलेट करने में मदद करती है। इससे फास्टिंग ब्लड शुगर कम रखने में मदद मिलती है। 

2. मेटाबोलिज ठीक रखती है सही 

मेटाबोलिज्म ठीक करने में दालचीनी की चाय काफी तेजी से मदद करती है। ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है जिससे मेटाबोलिक रेट बढ़ता है, मोटापा नहीं होता, कब्ज नहीं होती और शुगर मैनेज रहता है। 

भीगे चने का पानी पीने के फायदे हैं कई, पैरों में अकड़न और कब्ज जैसी समस्याओं में है मददगार

3.  न्यूरोपैथी से बचाव

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर न्यूरोपैथी की समस्या हो जाती है। ऐसे में दालचीनी का सेवन नसों को हेल्दी रखने और डायबिटीज न्यूरोपैथी को कम करने में मदद करती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज न्यूरोपैथी की समस्या से बचना चाहते हैं तो दालचीनी की चाय आपके लिए फायदेमंद है।

ऐसे बनाएं दालचीनी की चाय

दालचीनी की चाय आप दो तरीके से बना सकते हैं। पहले में आप इसे गर्म पानी में उबाल कर और नींबू की चाय की तरह बना कर पी सकते हैं। दूसरा आप दूध वाली चाय में भी दालचीनी शामिल कर सकते हैं। दोनों, ही चाय आपके लिए फायदेमंद होगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement