Friday, May 17, 2024
Advertisement

Water Chestnut Benefits: पुरुषों को जरूर खाना चाहिए सिंघाड़ा, वजन कम से लेकर शारीरिक कमजोरी हो सकती हैं दूर

Water Chestnut Benefits: कच्चा सिंघाड़ा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में आइए जानते हैं सिंघाड़े से होने वाले फायदे के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: January 08, 2023 12:14 IST
Water Chestnut Benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Water Chestnut Benefits

सर्दियों के मौसम में बाजारों में सिंघाड़े खूब बिकते हैं। ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगते हैं बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल व्रत आदि में करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। वैसे तो सिंघाड़े को कच्चा भी खाया जा सकता है। आप चाहे तो इसे उबालकर, फ्राई करके, अचार बनाकर या फिर सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं सिंघाड़े से होने वाले फायदे के बारे में।

सिंघाड़ा खाने के हैं अद्भुत फायदे
Image Source : FREEPIK
सिंघाड़ा खाने के हैं अद्भुत फायदे

सिंघाड़ा खाने के फायदे - 

  1. अगर सर्दियों में फटी एड़ियों ने आपको परेशान कर रखा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कच्चे सिंघाड़े को डाइट में जरूर शामिल करें। क्योंकि ऐसा करने से आपको इससे जल्द ही राहत मिलेगी।
  2. थायराइड से पीड़ित मरीजों को सिंघाड़े का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसमें आयोडीन अच्छी मात्रा में पाई जाती है। जिसके चलते इसके सेवन से  आपको आराम मिलेगी।
  3. अगर पुरुष कच्चे सिंघाड़े का भर्ता बनाकर सेवन करेंगे तो उनकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी। इसके लिए बस कच्चे सिंघाड़े का भर्ता बनाकर देसी घी में मिला लें फिर इसे धीमी आंच पर पकाएं और इसका सेवन करें। 
  4. लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सिंघाड़ा किसी वरदान से कम नहीं है। अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो इसका सेवन करें। ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम की पर्याप्त मात्रा लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 
  5. नियमित रूप से सिंघाड़े का सेवन करने से कैंसर का खतरा भी कम होता है। इसमें फेरुलिक एसिड नाम का एंटीऑक्सिडेंट होता है जो कैंसर की कोशिकाओं को कम करने में या स्लो करने में फायदेमंद है।
  6. सिंघाड़े में बहुत कम मात्रा में कैलरी और फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इसलिए यह वजन घटाने के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है, इसे खाने से देर तक पेट भरा महसूस होता है। जिसकी वजह से आपको भूख नहीं लगेगा। 
  7. शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए भी कच्चे सिंघाड़े का सेवन बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें मौजूद गुण और पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं।
  8. कच्चा सिंघाड़ा स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन और पानी की पर्याप्त मात्रा आपके स्किन के लिए फायदेमंद होती है। अगर आप झुर्रियां, झाइयां, कील, मुहांसे आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसको अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 
  9. सूजन में भी सिंघाड़ा बेहद लाभकारी होता है। इसमें डायोस्मेटिन, ल्यूटोलिन, फाईसेटिन और टेक्टोरिजिनिन सहित कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो डेड सेल्स की मरम्मद करते हैं और सूजन कम होती है।
  10. अगर आप बवासीर की समस्या से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं कच्चे सिंघाड़े का सेवन करें। ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये बवासीर के मरीजों में ब्लीडिंग और दर्द को कम करने में मदद करेगा। 
  11. फर्टिलिटी बढ़ाने और हॉर्मोनल बैलेंस को ठीक करने में भी कच्चा सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिज आदि पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। 
  12. इसके अलावा कच्चा सिंघाड़ा खाने से पेट में गैस की समस्या कम होती है। पाचन तंत्र को मजबूत होती है। इसके सेवन से स्ट्रेस भी कम होता है। यह ट्यूमर में भी काफी फायदेमंद है क्योंकि सिंघाड़ा ट्यूमर को बढ़ने से या बनने से रोकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें - 

सर्दियों में इन साग के सेवन से सेहत होगी दुरुस्त, डाइट में शामिल करते ही डायबिटीज सहित ये बीमरियां भागेंगी कोसो दूर

कड़ाके की ठंड में इस आटे की रोटी आपके जोड़ों के दर्द को करेगी छू-मंतर, ये तकलीफें भी होंगी दूर

सर्दियों में ये लोग होते हैं हार्ट अटैक के ज़्यादातर शिकार, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement