Friday, March 29, 2024
Advertisement

दुबले-पतले हैं तो न हों शर्मिंदा, वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ खाएं ये चीजें

अगर आप भी पतले-दुबले हैं और मसल्स बनाना चाहते हैं तो दूध का इस तरह से सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 03, 2022 21:51 IST
WEIGHT gain tips, how to gain weight fast- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Weight Gain Tips

Highlights

  • वजन बढ़ाने के लिए डाइट का रखें खास ख्याल
  • वजन बढ़ाने के लिए दूध का ऐसे करें सेवन

वजन जरूरत से ज्यादा हो या फिर कम, दोनों ही तरह से ये आपके पूरे व्यक्तित्व पर विपरीत असर डालता है। ऐसे लोग अक्सर अपने दुबले पतले शरीर के कारण शर्मिंदगी महसूस करते हैं। अधिक दुबले होने के कारण लोग तरह-तरह से मजाक उड़ाते है जिसके कारण व्यक्ति का आत्मविश्वास बिल्कुल गिर जाता है।  जिस तरह से मोटे लोगों के लिए वजन कम करना काफी चुनौती भरा होता है, उसी तरह दुबले पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। 

दरअसल, खान-पान पर ठीक से ध्यान न देने के कारण ऐसा होता है। अगर आप भी दुबले पतले लोगों में से एक हैं तो आपको कुछ हेल्दी टिप्स अपनाने की जरूरत है।

अंधेरे में मोबाइल देखने से हो सकता है आंखों को ये नुकसान, बरतें ये सावधानियां

आयुर्वेद के अनुसार, वजन बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं है कि पेट भरकर खाएं बल्कि वजन बढ़ाने के लिए थाली में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके अंदर से मजबूत बनाएं। ऐसे में दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। जानिए दूध का सेवन किस तरह करने से दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। 

दूध और घी

कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीं  घी में सैचुरेटेड फैट के साथ कैलोरी पाया जाता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रात में गर्म दूध में 1 चम्मच घी डालकर पी सकते हैं।

दूध और केला
वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला का कॉम्बिनेशन बेस्ट है। केले में विटामिन, फॉलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की अन्य आवश्कताओं को पूरा करते हैं। वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला का शेक बना सकते हैं। इसके अलावा सुबह के समय में 1-2 गिलास दूध के साथ 5-6 केले का सेवन करने से भी फायदा मिल सकता है। 

गठिया के मरीजों के लिए रामबाण है सहजन, जानिए इसके अन्य बेहतरीन लाभ

दूध और खजूर
आयुर्वेद में दूध को एक पूर्ण आहार माना जाता है। वहीं खजूर भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है। ऐसे में दोनों का मिलाकर सेवन किया जाए तो आपको कमजोरी से निजात मिलने के साथ शरीर भी हष्ट-पुष्ट होगा। कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन्‍स से भरपूर दूध और ग्लूकोज और फ्रक्टोज से भरपूर खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। इसका सेवन करने के लिए थोड़े से दूध में 1-2 खजूर डालकर धीमी आंच में पका लें और फिर इसका सेवन करें।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement