Thursday, May 02, 2024
Advertisement

जिम ट्रेनिंग या ट्रेडमिल पर दौड़कर नहीं, वॉक करने से भी घट सकता है वजन, जानें तरीका

Benefits Of Walking: आज के समय में हर किसी की लाइफस्टाइल पूरी तरह बिगड़ी हुई है। ऐसे में मोटापा लोगों को तेजी से घेर रहा है। बढ़ता वजन कई बीमारियों का घर होता है, इसलिए वक्त रहते इसके प्रति सर्तकता बरतनी जरूरी है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: November 11, 2022 16:36 IST
Benefits Of Walking:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Benefits Of Walking

Weight Loss Tips: नियमित रूप से टहलने जाने से कई सारे स्वास्थ्य फायदे होते हैं, जिनमें से एक है वजन कम करना। जर्नल ऑफ एक्सरसाइज न्यूट्रिशियन एंड बायोकेमिस्ट्री में प्रकाशित एक शोध में मोटापे से ग्रसित महिलाओं में टहले के सकारात्पक प्रभाव पाए गए। ये महिलाएं 12 हफ्ते तक प्रति हफ्ते तीन दिन 50 से 70 मिनट वॉक करती थी। इससे इन महिलाओं का 1.5 प्रतिशत वजन कम होने के साथ 1.1 इंच कमर का फैट कम पाया गया। अगर आप वजन घटाने के प्रयास में जुटे हैं, तो यह लेख आपके लिए कारगर हो सकता है। यहां आपको टहले के सही तरीकों के बारे में बताएंगे।

1. तेज-तेज चलें

धीरे-धीरे टहलने की तुलना में ब्रिस्क वॉक करने वाले लोगों का वजन ज्यादा कम होता है। मेडीसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज पर पब्लिश एक शोध के अनुसार, जो लोग तेज-तेज वॉक करते हैं वे अधिक कैलोरी बर्न करते हैं। इसलिए यदि आप वजन घटाने के लिए टहलने जा रहे हैं तो आपको अपनी चाल पर भी ध्यान देना होगा। आपको दौड़ना नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे भी नहीं चलना है।

2. भारी कपड़े पहनकर जाएं

अगर आप टहलने जाते समय मोटे कपड़े पहनकर जाएंगे तो इससे आपकी अधिक कैलोरी बर्न होगी। दरअसल, आप जितने भारी कपड़े पहनते हैं, उतनी ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं। क्योंकि, इस दौरान शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। 

3. पोस्चर पर ध्यान दें

टहलते समय आपके पोस्चर का सही होना भी बहुत जरूरी होता है। टहलते समय हमेशा सामने की तरफ देखना चाहिए। इसे गति बढ़ाने में मदद होगी। साथ ही टहलते समय पेट की मसल्स को टाइट रखना चाहिए। कुछ लोग टहले के दौरान पूरे समय पेट को दबाकर नहीं रख पाते तो वह टहलते समय कुछ-कुछ देर के लिए कर सकते हैं।

4. एक दम से तेज चलना न शुरू करें

माना कि टहलते समय तेज-तेज चलना है, लेकिन शुरुआत के शरीर को वॉर्म अप करने के लिए 5 से 10 मिनट धीरे धीरे चलें। इसके बाद धीरे धीरे तेज चलना शुरू करें। इसी तरह तेज-तेज टहलने के बाद पहले स्पीड धीरे करें। इसके बाद चलना बंद करें। एक दम से तेज चलना व तेज चलते-चलते अचानक रूकने से बचें।

5. 10 हजार कदम

खुद को हर दिन 10 हजार कदम चलने का टार्गेट दें। इसका आप अपने फोन व स्मार्ट वॉच से रिकॉर्ड रख सकते हैं। कई शोध में वजन को नियंत्रित रखने व स्वस्थ रहने के लिए प्रति दिन कम से कम 10 हजार स्टेप्स चलने की सलाह दी गई है। 

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें-

Home remedies: कब्ज की समस्या से हैं परेशान, तो ये 7 घरेलू नुस्खे आजमाए नहीं आपने

Yoga For Pollution: जहरीली हवा से बचने के लिए ये योगासन हैं बेहद कारगर, नहीं होगी फेफड़े से जुड़ी कोई बीमारी

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से हैं परेशान? तो लें ऐसी डाइट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement