Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकते हैं एरोबिक्स

Weight Loss Tips: जिन लोगों के पास वजन कम करने के लिए अधिक समय नहीं होता है। वह एरोबिक्स एक्सरसाइज को अपने रोजाना की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, जिसके जरिए हमारे शरीर से काफी पसीना बाहर निकलता है और हर्ट रेट भी बढ़ने लगती है, जो तेजी से वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकता है।

Poonam Shukla Edited By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: December 17, 2022 15:17 IST
Weight Loss Tips- India TV Hindi
Image Source : WEIGHT LOSS TIPS Weight Loss Tips

Weight Loss Tips:  ज्यादातर लोग अपने वजन को घटाने के लिए हैवी वर्कआउट, किक बॉक्सिंग और वेट ट्रेनिंग को हथियार बनाते हैं, लेकिन इन्हें करने पर हम जल्दी थक सकते हैं। वहीं ये काफी बोरिंग भी महसूस करवाते हैं, तो ऐसे में इन चीजों को हैपनिंग बनाने के लिए आप एरोबिक्स एक्सरसाइज को बेहतर ऑप्शन के रूप में चुन सकते हैं। एरोबिक्स को अपनी फिटनेस रूटीन का हिस्सा बनाकर आप कई किलो वजन घटा सकते हैं। जब आप इस एक्सरसाइज की शुरुआत करेंगे तो यह  कुछ दिनों तक आपको कठिन लग सकते हैं, लेकिन जब आप पूरे मन से इसे करने की कोशिश करेंगे तो धीरे-धीरे आपको अच्छे रिजल्ट मिल सकते हैं। 

इन एरोबिक्स व्यायामों को ट्राई करना फायदेमंद-

जंपिंग जैक्स

ये एरोबिक्स व्यायाम एक पूर्ण शरीर की कसरत है, जो आपकी करीब- करीब सभी मुख्य मांसपेशियों को जोड़ती है और आपकी गतिशीलता और कूल्हे की ताकत में सुधार लाने का काम करती है। ये एक्सरसाइज आपके एरोबिक व्यायाम रुटीन से पहले वार्मअप करीब लिए बढ़िया है। बताया जाता है कि इसे करने से प्रति मिनट लगभग 10 कैलोरी जलाया जा सकता है।

वजन घटाने और तनाव को दूर करने के लिए करें जंप स्क्वाट 

जंप स्क्वैट्स खास आपके निचले शरीर के लिए व्यायाम है, आपकी स्थिरता और मुद्रा में सुधार करते हैं। यह व्यायाम आपके जांघों और ग्लूट्स की चर्बी को जलाने में मदद कर सकता है। इसे रोजाना करने पर प्रति मिनट करीब 10-14 कैलोरी को बर्न किया जा सकता है। 

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से बचने के लिए पीएं ये काढ़ा, जानिए फायदे

रस्सी कूदना (Jump Rope)

रस्सी कूदने को केवल बच्चों के खेलने की चीज न समझें। क्योंकि ये पूरे शरीर की एक्सरसाइज है, जो आपकी अपर बॉडी को जोड़ते हुए आपकी लोवर बॉडी को मजबूत करती है। इसे करने से काफी मात्रा में कैलोरी बर्न की जा सकती है। कई दावे के अनुसार,रस्सी कूदकर प्रति मिनट लगभग 10-25 कैलोरी को जलाने में मिदद मिलती है।

लेटरल प्लैंक वॉक (Lateral plank walk)

ये एरोबिक व्यायाम भी पूरी बॉडी की कसरत है, जो आपके शरीरे के बैलेंस को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपके आंतरिक जांघों में वसा जलाकर आपके बट को आकार दे सकता है। इसे डेली रूटीन में शामिल करने पर प्रति मिनट लगभग 7 कैलोरी को बर्न कर सकते हैं।

माउंटेन क्लाइंबर (Mountain climbers)

ये आपके लोवर बॉडी, कोर और पैरों सहित आपके शरीर में कई मांसपेशी ग्रुप को जोड़ता है। इस एरोबिक व्यायाम को करके पेट की चर्बी को कम करके, बट और जांघों को भी आकार देने में मदद मिलती है। इसे करने से प्रति मिनट लगभग 10 कैलोरी जलाई जा सकती है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement