Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

इन 5 तरह के लोगों की पेशाब से आती है ज्यादा बदबू, हो सकते हैं शरीर में कई बीमारियों के संकेत

पेशाब में बदबू आने का कारण: कुछ लोगों की पेशाब से ज्यादा बदबू आती है। इसके पीछे एक बड़ा कारण यूटीआई इंफेक्शन और ब्लैडर फिस्टुला जैसी मूत्राशय से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 03, 2023 8:56 IST
smelly_urine- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK smelly_urine

पेशाब में बदबू आने का कारण: कुछ लोगों की पेशाब से ज्यादा बदबू आती है। ये खास कर बीमारी या किसी खास दवा के कारण हो सकती है। लेकिन, अगर इन दोनों में से कोई भी कारण न हो तो? दरअसल, पेशाब में बदबू आना कोई आम बात नहीं है। ये चीज बताती है कि आपके शरीर में कुछ चीजों से जुड़ी कमियां हैं और हो सकता है कि आप इनमें से किसी बीमारी के शिकार भी हों। तो, आइए हम आपको बताते हैं पेशाब में बदबू आने के कारणों (diseases can cause your urine to smell in hindi) के बारे में।

smelly_urine

Image Source : FREEPIK
smelly_urine

पेशाब से बदबू क्यों आती है-Causes of Smelly Urine in Hindi

1. पानी की कमी के कारण-Dehydration

पानी की कमी, पेशाब में बदबू आने का सबसे बड़ा कारण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेशाब पानी और अपशिष्ट उत्पादों यानी वेस्ट प्रोडक्ट्स का एक संयोजन है। जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है, तो पेशाब में सिर्फ वेस्ट प्रोडक्ट्स की बदबू बचती है और इससे तेज गंध आती है। 

2. डाइट में इन चीजों के ज्यादा होने से-Dietary issues

डाइट में अगर प्याज, लहसुन, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और कॉफी जैसी चीजें ज्यादा हो तो ये पेशाब से बदबू का कारण बन सकती है। दरअसल, इनके ज्यादा होने से शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइम्स की कमी होती है और अमोनिया बढ़ता है जिससे पेशाब से तेज गंध आ सकती है। 

diet_issues

Image Source : FREEPIK
diet_issues

कोरोना के XBB.1.5 और Omicron BF.7 के बीच न हों कंफ्यूज, समझें दोनों का अंतर

3. यूटीआई इंफेक्शन के कारण-UTI Infection

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) तब होता है जब बैक्टीरिया मूत्रमार्ग के माध्यम से आपके ब्लैडर में प्रवेश कर जाते हैं और यहां फैलना शुरू कर देते हैं। ये बैक्टीरिया आपके पेशाब की बदबू को खराब करते हैं। इसके अलावा यीस्ट इंफेक्शन की वजह से भी ये दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है। 

4. पथरी के कारण-Kidney Stone

गुर्दे या किडनी की पथरी आपके पेशाब को भी प्रभावित कर सकती है। ये तब विकसित होते हैं जब पेशाब में पाए जाने वाले नमक और अन्य खनिज आपस में चिपक जाते हैं और कठोर पत्थर की तरह जमा हो जाते हैं जो रेत जैसे अनाज के रूप में या बजरी के रूप में बड़े होते हैं। ये गुर्दे की पथरी बैक्टीरिया एकत्र कर सकती हैं जिससे पेशाब में तेज बदबू आती है। 

क्या आप भी रात में खाते हैं दाल-चावल? सावधान! बढ़ सकता है यूरिक एसिड, जानिए कैसे कंट्रोल करने की टिप्स

5. डायबिटीज के कारण-Diabetes

डायबिटीज की बीमारी में जब शुगर कंट्रोल में नहीं रहता हो पेशाब से बदबू आ सकती है। ऐसा इसलिए है कि जब खून में अतिरिक्त ग्लूकोज होता है तो शरीर पेशाब के माध्यम से इससे छुटकारा पाने की कोशिश करता है। फिर ये अतिरिक्त चीनी मीठा और फलयुक्त तेज गंध देने लगता है और आप पेशाब में ज्यादा बदबू महसूस करते हैं।

Source: National library of medicine

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement