Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पूरे शरीर में खुजली और पेशाब में जलन, किडनी में क्रिएटिनिन बढ़ने से शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

क्रिएटिनिन बढ़ने के लक्षण: किडनी में क्रिएटिनिन का बढ़ना, इसे तेजी से डैमेज कर सकता है। ऐसे में आपके शरीर में कई प्रकार के लक्षण नजर आ सकते हैं। आइए, जानते हैं इन लक्षणों के बारे में विस्तार से ।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 02, 2023 14:17 IST
kidney creatinine- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kidney creatinine

क्रिएटिनिन बढ़ने के लक्षण: किडनी में क्रिएटिनिन (Creatinine) का बढ़ना कई समस्याओं का कारण बन सकता है। ये एक तरह ये आपको किडनी डैमेज की ओर ले जा सकता है। इसकी वजह से आपकी किडनी का काम काज बिगड़ता है और फिर ये किडनी फेल्योर की ओर आपको ले जाता है। इससे आपके शरीर में कई सारे टॉक्सिक कंपाउंड जमा हो जाते हैं और धीमे-धीमे ये वेस्ट कंपाउंड्स आपके शरीर का नुकसान करने लगते हैं। इसके अलावा भी शरीर में काफी कुछ हो रहा होता है। आइए जानते हैं क्रिएटिनिन बढ़ने के लक्षण (Symptoms of high creatinine levels in kidneys)। पर उससे पहले जान लेते हैं क्रिएटिनिन होता क्या है?

क्रिएटिनिन क्या होता है-What is Creatinine

क्रिएटिन (Creatinine) एक एमिनो एसिड है जो असल में ज्यादा तेल-मसाले मांस और मछली के सेवन से पैदा होता है। ये वो वेस्ट प्रोडक्ट हैं जो हमारे मसल्स द्वारा बनाए जाते हैं। इसे ऐसे समझें कि किडनी आपके खून से क्रिएटिनिन के साथ-साथ अन्य अपशिष्ट उत्पादों को फिल्टर करने का काम करती है। फिल्टर किए जाने के बाद, इन अपशिष्ट उत्पादों को मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। लेकिन, जब किडनी से सही से काम नहीं कर पा रही होती है कि  क्रिएटिनिन वहीं जमा होने लगता है और इसकी मात्रा बढ़ती जाती है और फिर शरीर में कई गंभी लक्षण नजर आ सकते हैं।

दांतों में ठंडा गरम लगे तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, रसोई में रखी इन 4 चीजों का करें इस्तेमाल

क्रिएटिनिन बढ़ने पर शरीर देते हैं ये गंभीर लक्षण-Symptoms of High Creatinine Levels in hindi

1. बार-बार यूटीआई होना

क्रिएटिनिन बढ़ने पर शरीर में कई प्रकार के लक्षण नजर आ सकते हैं। जैसे कि सबसे पहले तो ये किडनी में इंफेक्शन का कारण बनता है और इसकी शुरुआत यूटीआई से होती है। इसी दौरान शरीर महसूस करता है कि उसे बार-बार पेशाब आ रही है। तो, कभी लगता है कि पेशाब में जलन की समस्या हो रही है तो कभी पेशाब की कमी महसूस हो सकती है। फिर यही इंफेक्शन किडनी तक पहुंच जाता है।  

kidney symptoms

Image Source : SOCIAL
kidney symptoms

2. पूरे शरीर में खुजली

क्रिएटिनिन बढ़ने पर आपके पूरे शरीर में खुजली हो सकती है। दरअसल, क्रिएटिनिन का बढ़ने से खून में कुछ दूषित कंपाउंड्स बढ़ जाते हैं इससे स्किन खराब होने लगती है और फिर धीमे-धीमे खुजली और दाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में तुंरत डॉक्टर को दिखाएं क्योंकि खुजली पूरे शरीर पर होती है और बढ़ती जाती है। 

नसों की कमजोरी से लेकर गठिया तक, इन 4 बीमारियों में फायदेमंद है महुआ

 

3. भून न लगना और मतली

भून न लगना और मतली, क्रिएटिनिन बढ़ने का गंभीर लक्षण है। इसका मतलब यही है कि क्रिएटिनिन लेवल इतना बढ़ गया है कि अब आपको भूख भी नहीं लग रही है और आपका खाने का भी मन नहीं है। इसके अलावा जो आप खा भी रहे हैं वो पच नहीं पा रहा है और इसलिए आपको बार-बार मतली की समस्या हो सकती है। 

4. पैरों में सूजन 

पैरों में सूजन के पीछे एक बड़ा कारण क्रिएटिनिन बढ़ना हो सकता है। दरअसल, पैरों का सूजन दो चीजों से जुड़ा होता है। पहला लिवर के प्रोसेस से और दूसरा किडनी के प्रोससे से। जब किडनी में टॉक्सिक कंपाउंड बढ़ता है तो इसकी वजह से पैरों में सूजन बढ़ती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement