Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दांतों में ठंडा गरम लगे तो अपनाएं ये घरेलू उपचार, रसोई में रखी इन 4 चीजों का करें इस्तेमाल

अक्सर लोग दांतों में सेंसिटिविटी से परेशान रहते हैं। इसकी वजह से खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप दांतों की इस दिक्कत के लिए इन घरेलू उपचार की मदद ले सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 15, 2023 9:34 IST
 sensitive teeth home remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sensitive teeth home remedies

दांतों में सेंसिटिविटी से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। दरअसल, इस स्थिति में हमारे दांते कुछ ज्यादा ही ठंडा और गर्म महसूस करने लगते हैं। साथ ही खट्टापन भी तेजी से दांतों को महसूस होती है। ऐसे में कई बार तो खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, कुछ बातों का ख्याल रखना और घरेलू उपचारों को अपनाना दांतों की इस सेंसिटिविटी को कम करने में मदद कर सकता है। खास बात ये है कि इनमें से ज्यादातर चीजें आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएगी। इनका इस्तेमाल करने से न सिर्फ सेंसिटिविटी से आप राहत महसूस करते हैं बल्कि ये उपाय आपकी ओरल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार है।

दांतों में ठंडा गरम लगे तो अपनाएं ये घरेलू उपचार-Home remedies for sensitive teeth in hindi

1. नारियल तेल का कुल्ला करें 

नारियल तेल का कुल्ला करना, दांतों में ठंडा गरम से बचा सकता है। दरअसल, नारियल तेल एंटीबैक्टीरियल है जो कि दांतों में बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम कर सकता है और इसकी परत को अपनी नमी से बेहतर बनाता है। इससे दांत मजबूत होते हैं और इसका टैक्सचर बेहतर होता है। 

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है किशमिश, जानें सुबह खाली पेट इसे खाने के फायदे

2. ग्रीन टी

इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं और अपने दांतों को मजबूत बनाते हैं। तो, दिन में दो बार ग्रीन टी के पानी से कुल्ला करें। आप इससे अपने दांतों की ब्रशिंग भी कर सकते हैं। 

honey_water

Image Source : SOCIAL
honey_water

3. शहद और गर्म पानी

शहद एक एंटीबैक्टीरियल एजेंट है जो ओरल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है। ये संवेदनशीलता के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये मुंह में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। तो, गर्म पानी लें और इसमें शहद मिलाकर कुल्ला करें। ये काम दिन में दो बार करें।

डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है सड़क किनारे दिखने वाला बोगनवेलिया, जानें इसके 5 बड़े फायदे

4. हल्दी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। दर्द को कम करने के लिए आप प्रभावित दांतों पर हल्दी की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि सरसों के तेल और नमक का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं और दर्द को कम करने के लिए इस पेस्ट को मसूड़ों और दांतों पर दिन में दो बार लगाएं। तो, इन तमाम टिप्स की मदद से आप अपने दांतों की सेहत बेहतर बना सकते हैं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement