Friday, May 10, 2024
Advertisement

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है किशमिश, जानें सुबह खाली पेट इसे खाने के फायदे

खाली पेट किशमिश खाने के फायदे: किशमिश में फाइबर और आयरन समेत कई प्रकार के खास गुण होते हैं। आइए, जानते हैं इसे सुबह खाली पेट खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 15, 2023 7:13 IST
raisins_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL raisins_benefits

खाली पेट किशमिश खाने के फायदे: किशमिश (benefits of kismis) में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर होते हैं। इसके अलावा इसमें आयरन और कुछ विटामिन होते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए कई  प्रकार से काम कर सकते हैं। दरअसल, इस ड्राई फ्रूट की खास बात ये है कि इस खाना हमारे पाचनतंत्र के लिए कई प्रकार से काम करता है। ये हमारा मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर शरीर में शुगर और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा खाली पेट इसे भिगोकर खाना हाई बीपी से लेकर थायराइड तक के मरीजों के लिए खास तरीके से फायदेमंद है। तो, जानते हैं खाली पेट किशमिश खाने के फायदे।

खाली पेट किशमिश खाने के फायदे-Raisins at empty stomach benefits in hindi

1. हाई बीपी में फायदेमंद 

हाई बीपी में खाली पेट किशमिश खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, इसमें पोटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें कई पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कि नाइट्रिक एसिड की तरह कमा करते हैं और ब्लड वेसेल्स पर प्रेशर कम करते हैं जिससे बीपी कम करने में मदद मिलती है। तो, हाई बीपी के मरीजों को इसे जरूर खाना चाहिए।

high_bp

Image Source : SOCIAL
high_bp

डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है सड़क किनारे दिखने वाला बोगनवेलिया, जानें इसके 5 बड़े फायदे

2. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद है किशमिश

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया के खिलाफ, एंटीबैक्टीरियल भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, किशमिश का सुक्रोज दांत की सफाई और उसकी बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। सुबह खाली पेट इसे चबा-चबा कर खाना मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

3. हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है

हीमोग्लोबिन की कमी से आपको एनीमिया की बीमारी हो सकती है। ऐसी स्थिति में सुबह खाली पेट किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इसका आयरन, आपके रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देता है और शरीर में खून बढ़ाता है। इससे आपको हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती और आप हेल्दी रहते हैं। 

4. हाई फाइबर से भरपूर

हाई फाइबर से भरपूर किशमिश, थायरायड ग्रंथि के काम काज को बढ़ावा देता है। किशमिश में फाइबर, पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड हो सकते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हो सकते हैं। ये पोषक तत्व थायराइड हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। यह शरीर में थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) के उत्पादन और क्रिया को बढ़ा सकता है। इससे थायराइड हार्मोन बैलेंस रहता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें स्वामी रामदेव के ये कारगर टिप्स

 

एक दिन में कितनी भीगी हुई किशमिश खानी चाहिए -How many raisins to eat per day

एक दिन में आपको 8-10 किशमिश खानी चाहिए। बहुत अधिक किशमिश खाना पेट के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि ये अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोक सकता है। इनमें चीनी और कैलोरी भी अधिक होती है और इसलिए हर दिन बहुत ज्यादा किशमिश खाना भी वजन बढ़ा सकता है। तो, बस 8 से 10 किशमिश खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement