Sunday, May 05, 2024
Advertisement

डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है सड़क किनारे दिखने वाला बोगनवेलिया, जानें इसके 5 बड़े फायदे

आयुर्वेद में फूल, पेड़ और पौधों से कई बीमारियों का इलाज बताया गया है। यहां हम आपको बोगनवेलिया (bougainvillea benefits) के फायदे बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 14, 2023 18:43 IST
bougainvillea health benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK bougainvillea health benefits

बोगनवेलिया की बेल आपने फूलों से लदी हुई देखी होगी। लोग अक्सर इस बेल को अपने घर के दरवाजे पर लगाते हैं, जिसमें लाल, गुलाबी, सफेद समेत कई और रंगों के फूल निकलते हैं। ये फूल इतने पतले और हल्के होते हैं कि इन्हें कुछ लोग कागज के फूल भी कहते हैं। बोगनवेलिया के फूल जितने देखने में खूबसूरत होते हैं, उतने ही इसके फायदे भी हैं। इसके फूलों के इस्तेमाल से डायबिटीज जैसी बीमारी में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए जानते हैं बोगनवेलिया के सेहत के लिए 5 बड़े फायदे।

डायबिटीज में बोगनवेलिया का इस्तेमाल (use of bougainvillea in diabetes)

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बनकर उभरी है, जिसकी चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। डायबिटीज को लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान से कंट्रोल किया जा सकता है। बोगनवेलिया के फूलों में पीनिटॉल पाया जाता है जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसके फूलों के इस्तेमाल से शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

खांसी के लिए बोगनवेलिया (bougainvillea use for cough)

बदलते मौसम के कारण अक्सर लोग सर्दी-खांसी से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप 1 गिलास पानी में दालचीनी के टुकड़े के साथ बोगनवेलिया को उबालें और फिर इसे छानकर शहद मिलाकर पिएं। आपको खांसी में आराम मिलेगा।

शरीर डिटॉक्स करे बोगनवेलिया (bougainvillea can detox body)

बोगनवेलिया के फूलों से बनी चाय को पीने से आपके शरीर से विषैले पदार्थ दूर होते हैं और शरीर डिटॉक्स होता है। इसके साथ ही शरीर के हार्मोंस भी कंट्रोल में रहते हैं।

इम्यूनिटी के लिए बोगनवेलिया (bougainvillea for Immunity)

बोगनवेलिया के सेवन से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ती है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं। इसके सेवन से आपको पेट संबंधी समस्याएं भी कम होंगी।

जोड़ों के दर्द के लिए बोगनवेलिया (Bougainvillea for joint pain)

आजकल लोगों में जोड़ों में दर्द की समस्या काफी देखने को मिलती है, जिसे दूर करने में बोगनवेलिया फायदेमंद साबित होगा। बोगनवेलिया में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे आप जोड़ों के दर्द के समस्या से बच सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें स्वामी रामदेव के ये कारगर टिप्स

कौन कौन से अंग दान किए जा सकते हैं? जानें अंगदान से जुड़ी जरूरी बातें

सबसे बड़ा हेल्थ क्राइसिस बनता जा रहा है Hypertension, स्वामी रामदेव से जानें हाई बीपी से कैसे बचें?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement