Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कोरोनरी हार्ट डिजीज क्या है? जो बनती है हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की बड़ी वजह, जान लें लक्षण

What Is Coronary Heart Disease: कोरोनरी हार्ट डिजीज (CHD) दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है। सीएचडी को इस्केमिक हृदय रोग या कोरोनरी धमनी रोग भी कहा जाता है। जान लें इसके लक्षण और कारण क्या है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 07, 2024 16:28 IST
Coronary Heart Disease- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Coronary Heart Disease

हार्ट अटैक ही नहीं दिल की सेहत और काम करने का फंक्शन कई तरह से प्रभावित होता है। अमेरिका में हार्ट संबंधी बीमारियां मरने की मुख्य वजह है। कोरोनरी हार्ट डिजीज एक प्रकार का हृदय रोग है, जिसमें हृदय की धमनियां हार्ट तक पर्याप्त ऑक्सीजन वाला ब्लड नहीं पहुंचा पाती हैं। इसे कभी-कभी कोरोनरी धमनी रोग या इस्केमिक हार्ट डिजीज भी कहा जाता है। CDC के मुताबिक अमेरिका में सबसे ज्यादा लगभग 20.5 मिलियन अमेरिकी युवाओं को कोरोनरी धमनी रोग है।

कोरोनरी धमनी रोग हार्ट बड़ी कोरोनरी धमनियों को प्रभावित करता है। ये एक हार्ट डिजीज है जिसे कोरोनरी माइक्रोवैस्कुलर रोग कहा जाता है। ये हार्ट की मांसपेशियों के अंदर छोटी धमनियों को भी प्रभावित करता है। कोरोनरी माइक्रोवैस्कुलर डिजीज महिलाओं में ज्यादा होती है।

कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण

कोरोनरी हार्ट डिजीज इसके टाइप पर निर्भरत करती है। कोरोनरी धमनी रोग अक्सर कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है, एक मोम जैसा पदार्थ कोरोनरी धमनियों की लेयर्स के अंदर जमा होकर प्लाक बनाता है। यह प्लाक हार्ट की बड़ी धमनियों में में खून की सप्लाई को प्रभावित करता है। कई बार हल्की ब्लॉकेज होती है तो कई बार इससे पूर तरह ब्लॉकेज होने लगती है। हार्ट के अंदर छोटी ब्लड वैसेल्स को जब नुकसान होने लगता है तो ये कोरोनरी माइक्रोवैस्कुलर डिजीज का कारण बनता है। कोरोनरी हार्ट डिजीज को हेल्दी लाइफस्टाइल और दवाओं से रोका जा सकता है।

कोरोनरी हार्ट डिजीज के लक्षण

कोरोनरी हार्ट डिजीज के लक्षण की बात करें तो हर व्यक्ति में अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं। भले ही आपको एक जैसी कोरोनरी हार्ट डिजीज हुई हो। हालांकि, कुछ लोगों को इसके कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं। कई बार सीने में दर्द होने तक लोगों को पता नहीं चलता कि उन्हें कोरोनरी हृदय रोग है। इससे हार्ट में ब्लड की सप्लाई रुक जाती है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक आता है। कई बार हार्ट अचानक पंप करना बंद कर देता है जिसे कार्डियक अरेस्ट भी कहा जाता है।

Source: nhlbi.nih.gov

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को जरूर करा लेने चाहिए ये 5 मेडिकल टेस्ट, रहेंगी सेहतमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement