Friday, May 03, 2024
Advertisement

गर्मी में नकसीर फूटने या नाक से खून आने के क्या हैं कारण, डॉक्टर से जानिए इससे कैसे बचें

Bleeding From Nose: गर्मियों में अक्सर लोगों को नाक से खून आने लगता है जिसे नकसीर फूटने की समस्या भी कहा जाता है। हालांकि ये आम समस्या है जो गर्मी में लोगों को हो जाती है। जानिए इसके कारण क्या हैं और इससे कैसे बचा जाए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 22, 2024 15:02 IST
नाक से खून आना- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नाक से खून आना

नाक से खून आना यानि नोज ब्लीडिंग की समस्या गर्मियों में अक्सर हो जाती है। हालांकि कुछ लोगों के साथ ये समस्या अक्सर होती रहती है, जिससे परेशानी हो सकती है। गर्मी के दिनों में नाक से खून आने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसका इलाज जरूर करा लें। कई बार नाक से खून आने के गंभीर कारण भी हो सकते हैं। डॉक्टर से जानते हैं कि नाक से खून आने की वजह क्या हैं और इसे कैसे रोका जा सकता है?

गर्मी में क्यों आता है नाक से खून?

शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी का कहना है कि कई बार गर्मी में ड्राईनेस की वजह से नाक से खून आने की समस्या बढ़ जाती है। तेज गर्मी की वजह से ब्लड वेसल्स फट जाते हैं। ऐसा तब होता है जब ड्राई और गर्म हवाओं की वजह से छोटी ब्लड वेसल्स फट जाती हैं। कई बार नाक में सूखे बलगम के जमा होने के कारण भी ब्लीडिंग होने लगती है।

नोज ब्लीडिंग को कैसे कंट्रोल करें?

  • अगर आपको अचानक से नाक से खून आने लगे तो इसे घर पर भी कंट्रोल किया जा सकता है।  
  • खून को गले में जाने से रोकने के लिए तुरंत आगे की ओर झुक जाएं, जिससे खून अंदर मुंह में न जाए। 
  • अब सीधे बैठ जाएं यानि आपका सिर हार्ट से ऊंचा रहे। इससे खून आना कम हो जाता है।
  • बैठने पर मुंह से सांस लेते हुए नाक के मुलायम वाले हिस्से को तेजी से दबाएं।
  • नाक पर दबाव डालते रहें और मुंह को आगे की ओर झुकाकर ही रखें। इसी तरह बैठे रहें जब तक कि खून का थक्का न जम जाए।
  • अगर ब्लीडिंग होते हुए 20-25 मिनट हो गए हैं और रुक नहीं रही तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

नाक से खून आने के अन्य कारण

कई बार चेहरे पर या नाक पर चोट लगने से भी ब्लीडिंग शुरू हो जाती है। नाक साफ करने या फिर एलर्जी के कारण भी ऐसा हो सकता है। कम ह्यूमिडिटी वाली जगहों पर भी नाक से खून आने की संभावना रहती है। किसी दवा, ड्रग या रेडिएशन थेरेपी के कारण भी नाक से खून आने लगता है। ऊंचाई वाले क्षेत्र में वायु दबाव के कारण में नाक से खून आ सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement