Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कुत्ता काटने के बाद सबसे पहले क्या करें? जानें उन 7 जरूरी सवालों के जवाब जो हर किसी को जानना चाहिए

कुत्ता काटने के बाद क्या करना चाहिए? Rabies कब होता है और इसके लक्षण क्या हैं। आइए, जानते हैं इन तमाम सवालों के जवाब एक्सपर्ट से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 07, 2023 13:25 IST
Dog bite - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dog bite

कुत्ता काटने के मामले आए दिन हमारे सामने आते रहते हैं। हाल ही में एक मामला सामने आया जहां, एक बच्चे की कुत्ता काटने के बाद मौत हो गई। मामला परेशान करने वाला इसलिए भी है कि बच्चे को कुत्ता लगभग 1 महीने पहले काटा, उसने इंजेक्शन नहीं लिया और फिर रेबीज की वजह से उस बच्चे की दर्दनाक मौत हुई। इस मामले से हमें समझना होगा कि कुत्ता काटने के बाद हमें किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और क्या करें और क्या नहीं। आइए जानते हैं डॉक्टर गौरव जैन, सीनियर कंसल्टेंट, इंटर्नल मेडिसिन,धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली से।

1. कुत्ता काटने के बाद सबसे पहला काम क्या करना चाहिए?

डॉक्टर गौरव जैन बताते हैं कि जब भी कुत्ता काटे तो सबसे पहले जिस स्थान पर कुत्ते ने काटा है वहां तुरंत जीवाणुरहित पट्टी (sterile bandage) लपेटें। घाव पर अच्छे से पट्टी बांध दें और फिर उसके बाद तुरंत नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं।

2. कुत्ता काटने के बाद First aid क्या है? 

अगर कभी भी  कुत्ता काट ले तो रैबीज से बचने के लिए फर्स्ट एड के तौर पर आपको उसे घाव को 15 मिनट तक धोना चाहिए और फिर वहां पट्टी बांध देनी चाहिए उसके बाद तुरंत नजदीकी डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

इस बीमारी के कारण पेट में पानी भर जाता है, समय पर इलाज न मिलने पर स्थिति हो सकती है गंभीर

3. कुत्ते के काटने के घरेलू उपाय करें या नहीं?

इस सिचुएशन में घरेलू उपाय करना खतरनाक हो सकता है। किसी भी प्रकार के नीम हकीम या फिर घरेलू उपाय के चक्कर में ना पड़कर आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

Rabies

Image Source : SOCIAL
Rabies

4. घर में कुत्ते के दांत लगने पर या स्क्रैच करने के बाद भी Rabies हो सकता है?

अगर आपने अपने घर के पालतू कुत्ते को टिका लगवाया है तो फिर इसकी संभावना कम है। मगर फिर भी अगर आपके कुत्ते का दांत लग जाए या फिर स्क्रैच कर दे तो उसके बाद तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और डॉक्टर के निर्देशानुसार टीका लगवाना चाहिए। 

5. कुत्ता काटने के कितने घंटे के अंदर इंजेक्शन लगवाना चाहिए?

कुत्ता काटने के 24 घंटे के अंदर ही इंजेक्शन लगवाना बहुत जरूरी होता है। हालांकि, आमतौर पर इसके पांच इंजेक्शन लगते हैं। पहले इंजेक्शन लगने के तीसरे दिन दूसरा इंजेक्शन लगता है फिर सातवें दिन इंजेक्शन लगता है और उसके बाद 14वें दिन और लास्ट में 28 में दिन इंजेक्शन लगना जरूरी है। 

6. रेबीज के लक्षण कितने दिन में दिखते हैं?

एक से तीन महीने के आसपास आपको रेबीज के लक्षण (rabies symptoms in hindi) दिखने लगते हैं। इसमें शरीर की मांसपेशियों में दर्द, बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, मानसिक संतुलन का बिगड़ना जैसे लक्षण शामिल हैं।

शरीर से शुगर को पानी की तरह सोख सकता है ये ड्राई फ्रूट, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका

7. क्या हर कुत्ते के काटने से रेबीज होता है?

अगर रैबीज से संक्रमित कुत्ता हमें काट ले तो रेबीज हो सकता है मगर आजकल लोग अपने पालतू कुत्तों को इसका टीका पहले से लगवा देते हैं जिससे इसकी संभावना कम रहती है मगर फिर भी आवारा कुत्तों में यह संभावना जताई जा सकती है कि उन्हें रेबीज हो सकता है, इसलिए किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें क्योंकि यह आपको नहीं पता कि किसी कुत्ते में रेबीज है या नहीं इसलिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement