Friday, May 10, 2024
Advertisement

शरीर से शुगर को पानी की तरह सोख सकता है ये ड्राई फ्रूट, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका

डायबिटीज में मखाना: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे सयंम के साथ लगातार नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में डाइट की एक बड़ी भूमिका होती है और इस ड्राई फ्रूट को खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: September 07, 2023 7:04 IST
makhana for diabetes benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL makhana for diabetes benefits

डायबिटीज में मखाना: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे लगातार कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। इसके लिए डाइट और लाइफस्टाइल का सही होना पहली कोशिश होनी चाहिए। अब अगर डाइट की बात करें तो, अगर आपको शुगर कंट्रोल करना है दो बातों का ध्यान रखना चाहिए। पहला आप जो भी खाएं वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला हो और दूसरा  हाई फाइबर और रफेज से भरपूर है। ऐसा इसलिए कि फाइबर शुगर को सोखने का काम कर सकता है और मेटाबोलिक रेट बढ़ाकर इसे पचाने में मदद कर सकता है। तो, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड आपके पेंनक्रियाज के काम काज को बेहतर बना सकते हैं और इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ा सकते हैं। तो, इन दोनों ही कामों को करने में कारगर है मखाना (makhana for diabetes)

डायबिटीज में मखाना खा सकते हैं-Makhana in diabetes in hindi?

मखाना लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला है इसलिए यह धीरे-धीरे आपके शरीर में एनर्जी बैलेंस करेगा और फिर ये शुगर स्पाइक को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा इसका फाइबर शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और शरीर में अतिरिक्त शुगर जमा होने और इन्हें खून में मिलने से रोकता है। फिर ये बॉवेल मूवमेंट को ठीक करता है और डायबिटीज में मल त्याग को बेहतर बनाकर कब्ज की समस्या से बचाता है। इतना ही नहीं, मखाने में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में है, इसलिए यह शरीर में ऑक्सीजन और ब्लड प्रेशर में काफी सुधार करता है। इससे डायबिटीज में दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। 

makhana for diabetes

Image Source : SOCIAL
makhana for diabetes

क्या है हाथ पैर मुंह की बीमारी? बढ़ते मामलों के बीच जानें इसका कारण और लक्षण

डायबिटीज में मखाना कब खाएं-When to eat makhana for diabetes

डायबिटीज में मखाना आप कई प्रकार से खा सकते हैं। लेकिन, सबसे हेल्दी तरीका है कि आप इसे नाश्ते के दौरान दूध में भिगोकर रख दें और फिर आधे घंटे बाद खा लें। इसके अलावा आप इसे स्नैक्स के रूप में या फिर इसकी खिचड़ी बनाकर भी खा सकते हैं। 

इन कारणों से लोगों में तेजी से बढ़ रही है वैरिकोज वेन्स की समस्या, स्वामी रामदेव से जानें उपचार 

डायबिटीज में मखाना कितना खाएं- How much makhana can a diabetic eat?

डायबिटीज के मरीजों को हर दिन बस 2 से 3 मुट्ठी यानी कि लगभग 30 ग्राम मखाना ही खाना चाहिए। ऐसा करना शुगर स्पाइक को रोकने और फिर डायबिटीज को मैनेज करने में मदद कर सकता है। इस प्रकार से इसका सेवन डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो अपनी डाइट में इस ड्राई फ्रूट को जरूर शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement