Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भुने चने या भिगोए हुए, कौन से चने खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद है?

Which gram is good for health?: चने खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन कई बार लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि भीगे हुए चने ज्यादा सेहतमंद हैं या फिर भुने हुए चने? जानिए कौन से चने ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 07, 2024 18:57 IST
Gram- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कौन से चने हैं ज्यादा फायदेमंद

चने खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चने को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है। रोजाना चना खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन, कार्ब्स, आयरन, फाइबर और फोलेट मिलता है। हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सपर्ट्स काले चने खाने की सलाह देते हैं। हालांकि कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि भुने चने ज्यादा फायदा करते हैं या फिर चने को भिगोकर खाना ज्यादा सेहतमंद होता है। आइये जानते हैं काले चने को किस तरह से खाना चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा फायदा शरीर को मिल पाए।

चने खाने का सही तरीका  

चने को आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप भुने हुए चने, अंकुरित चने या फिर उबालकर चने खा सकते हैं। अलग-अलग तरीकों से चने खाने से कई लाभ मिलते हैं।

भुने हुए चने- ज्यादातर लोग भुने हुए चने खाना पसंद करते हैं। भुने चने खाने में स्वादिष्ट लगते हैं और इन्हें चाय के साथ या कभी भी भूख लगने पर आसानी से स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। डायबिटीज और थायराइड के मरीज को भुने चने खाने चाहिए। सर्दी जुकाम में भी भुने चने ज्यादा फायदा करते हैं। हालांकि जरूरत से ज्यादा पतले लोगों को भुने चने खाने से बचना चाहिए।

भीगे हुए चने- हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो अंकुरित चने भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अंकुरित या फिर भीगे हुए चने खाने से शरीर को ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं। अंकुरित चने में विटामिन बी कॉम्पलेक्स काफी होता है। इसके अलावा भिगोकर खाने से चने में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती है। भीगे हुए चने मसल्स को मजबूत बनाते हैं। हालांकि इन्हें पचाना आसान नहीं होता है। भीगे चने डाइजेशन में परेशान कर सकते हैं। 

लाल मिर्च से तौबा करने वाले लोग जान लें ये कितनी फायदेमंद है, इन बीमारियों को रखती है दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement