Sunday, April 28, 2024
Advertisement

न सुबह और ना शाम! ये लोग बस दिन के वक्त पिएं दूध, जानें किन बातों का रखें ध्यान

दूध पीना सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन, कुछ स्थितियों में इसे पीना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसे में इसे पीने का समय बदल लें तो कई समस्याओं से बचना जरूरी है। जानते हैं इस बारे में विस्तार।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 28, 2024 9:38 IST
who should have milk in day - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL who should have milk in day

दूध में कोर्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन होता है। दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन डी, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी12 जैसे विटामिन और खनिज होते हैं। दूध को विटामिन डी से भी समृद्ध माना जाता है। दूध में सेलेनियम, पोटेशियम, पैंटोथेनिक एसिड, थायमिन और जिंक भी होता है जो कि मसल्स और नसों के लिए फायदेमंद माना जाता है।  पर दूध पीने का सबसे ज्यादा समय (when to have milk) असल में इसे पीने के समय पर निर्भर करता है। दरअसल, सुबह खाली पेट दूध पीना जहां गैस की समस्या दे सकता है तो वहीं कई लोगों के लिए रात में दूध पीना नुकसानदेह हो सकता है। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे हैं जिनके लिए दूध एक भारी भोजन है जिसे पचाने में लोगों को दिक्कत हो सकती है। तो, जानते हैं किन  लोगों को दिन के समय दूध पीना चाहिए।

ये लोग बस दिन के वक्त पिएं दूध

1. स्लो मेटाबोलिज्म वालों के लिए

स्लो मेटाबोलिज्म वालों के लिए दिन के वक्त में दूध पीना फायदेमंद है।  दरअसल, दूध को पचाने के लिए जितना समय चाहिए उतना समय दिन के समय मिल जाता है। ऐसे में आपको दिन के समय दूध पीना चाहिए ताकि दूध को पचाने में पूरा समय मिलें और ये अपच या बदहजमी का कारण न बन जाए। 

खिलने लगी है धूप, अब रोज सुबह 11 बजे कर लें ये 1 काम, दूर हो जाएंगी सारी बीमारी

2. बॉडी बनाने वालों के लिए

अगर आप बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं तो आपको दिन के समय दूध पीना चाहिए। ऐसा करना बॉडी को कैल्शियम और पोटेशियम देने के साथ मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है। जब आप दिन के समय दूघ पीते हैं तो इसे पचने में समय लगता है और शरीर आराम से इनके न्यूट्रिएंट्स को अवशोषित करता है। इससे बॉडी अंदर से मजबूत होता है। 

metabolic symptoms

Image Source : SOCIAL
metabolic symptoms

हाई बीपी का जिम्मेदार है ये हार्मोन, इसके बढ़ने से बढ़ता है दिल पर प्रेशर!

 

3. पेट से जुड़ी दिक्कत में 

पेट से जुड़ी दिक्कतों में दिन के वक्त दूध पीना ही सही है। दरअसल, सुबह की शुरुआत या रात में अंत में दूध पीना मेटाबोलिज्म को खराब करने के साथ उस पर प्रेशर डालता है जिससे पेट से जुड़ी दिक्कतें बढ़ती हैं। इसलिए ये आराम से पचे और मेटाबोलिज्म खराब न हो इस वजह से दिन में दूध पिएं। तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखें और दिन के वक्त दूध पिएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement